नियम कानून ताक पर, आवासीय क्षेत्र में खुल रहीं शराब की दुकानें

जिले में 47 शराब दुकान खोलने के लिए लाइसेंस दिया गया है। आवासीय क्षेत्र मार्केट कांप्लेक्स एवं बस्ती क्षेत्रों में शराब दुकान खोले जाने पर विरोध शुरू हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 09:39 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 09:39 AM (IST)
नियम कानून ताक पर, आवासीय क्षेत्र में खुल रहीं शराब की दुकानें
नियम कानून ताक पर, आवासीय क्षेत्र में खुल रहीं शराब की दुकानें

जागरण संवाददाता, राउरकेला : जिले में 47 शराब दुकान खोलने के लिए लाइसेंस दिया गया है। आवासीय क्षेत्र, मार्केट कांप्लेक्स एवं बस्ती क्षेत्रों में शराब दुकान खोले जाने पर विरोध शुरू हो गया है। सेक्टर-2 लाल बिल्डिग, सेक्टर-15 बस्ती के बाद बसंती कालोनी में आवासीय क्षेत्र में शराब की दुकान खोली जा रही है। कारोबारी निजी लाभ देख रहे हैं। कानून व्यवस्था एवं परिवेश बिगड़ने पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है जिससे स्थानीय लोगों के द्वारा इसका विरोध किया जा रहा है तथा प्रशासन से जगह बदलने की मांग की गई है।

दुकान खोलने की अनुमति देने से पहले विभाग की ओर दुकान की जगह, लाइसेंस लेने वाले व्यक्ति के नाम पर दुकान है या नहीं, स्थानीय लोगों की राय पर ध्यान दिया गया या नही। उदितनगर में भी शराब बेचने के लिए दुकान खरीदी गई है पर प्रशासन की ओर से इसकी अनुमति नहीं मिली है। सेक्टर-2 लाल बिल्डिग मार्केट कांप्लेक्स में बिजली सामग्री मरम्मत के नाम पर आवंटित दुकान में शराब की दुकान खोली जा रही थी जिसका स्थानीय लोगों के साथ मार्केट कांप्लेक्स व स्कूल प्रबंधन की ओर से विरोध किया गया। आरएसपी शहर सेवा विभाग की ओर से भी हस्तक्षेप कर कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। इसी तरह, सेक्टर-15 मैदान के पास पुरानी शराब दुकान को फिर से खोलने का प्रयास किया गया जिसका स्थानीय महिला संगठनों ने विरोध किया। बसंती कालोनी में डीएवी पॉलिटेक्निक के पास एक विदेशी शराब की दुकान खोली जा रही है। तीन मंजिला मकान में ऊपर परिवार के साथ लोग रहते हैं जबकि नीचे शराब दुकान खोली जा रही है। आरडीए के नियम के अनुसार आवासीय कालोनी में कोई भी व्यवसायिक संस्थान नहीं खुल सकते हैं पर यहां शराब की दुकान खोलने की अनुमति मिली है या नहीं, इसे लेकर लोग सवाल उठ रहे हैं। जिलापाल की मौजूदगी में लॉटरी के जरिए 47 शराब दुकानों का आवंटन किया गया है। इसमें केवल राउरकेला शहरी क्षेत्र में 20 हैं। इनमें कोयलनगर, सेक्टर-5, उदितनगर, सेक्टर-19, सेक्टर-2, सेक्टर-15, सेक्टर-7 एवं सेक्टर-8 क्षेत्र, गांधी रोड, डेली मार्केट, बसंती कालोनी, बिरसामुंडा चौक, फर्टिलाइजर आदि शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी