21 को रवाना होगी आस्था सर्किट भारत दर्शन पर्यटन ट्रेन

भारतीय रेलवे बोर्ड द्वारा इंडियन रेलवे केटरिग एंड टूरिजम कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) के तहत स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन 2019-2020 के तहत आस्था सर्किट भारत दर्शन ट्रेन झारखंड के बोकारो स्टेशन से 21 दिसंबर से खुलेगी। उक्त ट्रेन चलाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को तीर्थ स्थान घुमाने के लिए किया गया है। शनिवार को मीडिया को जानकारी देते हुए आईआरसीटीसी लिमिटेड के कोलकाता के टूरिजम कॉरपोरेशन विभाग के वरिष्ठ पर्यवेक्षक पर्यटन मनीष कुमार ने कही।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 07 Dec 2019 11:58 PM (IST) Updated:Sun, 08 Dec 2019 06:19 AM (IST)
21 को रवाना होगी आस्था सर्किट भारत दर्शन पर्यटन ट्रेन
21 को रवाना होगी आस्था सर्किट भारत दर्शन पर्यटन ट्रेन

जागरण संवाददाता, राउरकेला : भारतीय रेलवे बोर्ड द्वारा इंडियन रेलवे केटरिग एंड टूरिजम कॉरपोरेशन लिमिटेड (आइआरसीटीसी) के तहत स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन 2019-2020 के तहत आस्था सर्किट भारत दर्शन ट्रेन झारखंड के बोकारो स्टेशन से 21 दिसंबर से खुलेगी। उक्त ट्रेन चलाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को तीर्थ यात्रा कराना है। शनिवार को यह जानकारी आइआरसीटीसी लिमिटेड के कोलकाता के टूरिजम कॉरपोरेशन विभाग के वरिष्ठ पर्यवेक्षक पर्यटन मनीष कुमार ने दी

उन्होंने कहा कि यह 11 दिन का पैकेज है। धार्मिक स्थलों की यात्रा करने के लिए प्रति यात्री 10.395 हजार रुपया शुल्क निर्धारित किया गया है। साथ ही पांच साल तक के बच्चों के लिए निश्शुल्क है। इसस ऊपर के बच्चों का शुल्क बड़ों के समान लगेगा। सभी यात्रियों को स्लीपर क्लास में यात्रा, धर्मशाला में रात्रि विश्राम, शाकाहारी भोजन के साथ नन एसी बस से भ्रमण कराया जाएगा। इस दौरान यात्रियों के लिए यात्रा बीमा ट्रेन तथा ट्रेन के बाहर भी आइआरसीटीसी की ओर से किया गया है।

दोपहर 12 बजे राउरकेला स्टेशन पहुंचेगी यह ट्रेन

आइआरसीटीसी के सीनियर सुपरवाइजर दिपांकर मन्ना ने बताया कि 21 दिसंबर को उक्त ट्रेन बोकारो स्टेशन से सुबह रवाना होगी। उक्त ट्रेन उसी दिन दोपहर 12 बजे राउरकेला स्टेशन पहुंचेगी। राउरकेला से 12:10 बजे रवाना हो जाएगी। 31 दिसंबर को शाम 5 बजे वापस राउरकेला पहुंचेगी। जिसके बाद वापस बोकारो के लिए रवाना होगी। इसमें कुल 800 यात्रियों के लिए व्यवस्था की गई है। शनिवार तक 50 फीसद सीट बुक हो चुकी थी।

दक्षिण भारत के तीर्थ स्थानों का कराया जाएगा भ्रमण

यह टूरिस्ट ट्रेन दक्षिण भारत के तीर्थ स्थानों तिरुपति, मदुरै, रामेश्वरम, कन्याकुमारी, मल्लिकार्जुन की यात्रा कराएगी। यात्रियों की सुविधा हेतु अन्य बोडिग स्टेशनों के तहत टाटानगर, सिनी, राउरकेला, झारसुगुड़ा, रायगढ़, चाम्पा, बिलासपुर, रायपुर, दुर्ग, राजनंद गांव भी निर्धारित किया गया है। यात्रियों की सुविधा और अधिक जानकारी के लिए आइआरसीटीसी की हेल्प लाइन और वेवसाइट भी लांच की गई है।

chat bot
आपका साथी