आरएसपी में इंडक्शन हीटर चालू

राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) के मैकेनिकल शॉप में आयोजित समारोह में मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (मैकेनिकल) एवी राजशेखर ने 50 केवीए इंडक्शन हीटर का उद्घाटन किया।

JagranTue, 30 Nov 2021 10:01 PM (IST)
आरएसपी में इंडक्शन हीटर चालू

जागरण संवाददाता, राउरकेला : राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) के मैकेनिकल शॉप में आयोजित समारोह में मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (मैकेनिकल) एवी राजशेखर, ने 50 केवीए इंडक्शन हीटर का उद्घाटन किया। इस अवसर पर मुख्य महाप्रबंधक (शॉप्स) आरएन राजेन्द्रन, केंद्रीकृत अनुरक्षण विभाग के विभागाध्यक्ष, वरिष्ठ अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन महाप्रबंधक (मैकेनिकल शॉप) शेखर नारायण, द्वारा किया गया।

इंडक्शन हीटर का उपयोग विभिन्न संयंत्र इकाइयों के लिए असेंबली और सब असेंबली को गर्म करने और अलग करने के लिए किया जाता है। मिश्रित गैस लौ के साथ सिकुड़न फिटिग की आवश्यकता के रूप में पहले असेंबली और उप असेंबली को पुर्जों के निराकरण और फिटिग के लिए गर्म किया जाता था। 650 मीटर लंबी एनबी 150 पाइप लाइन के माध्यम से मैकेनिकल शॉप को मिश्रित गैस उपलब्ध थी। इस लंबी मिश्रित गैस लाइन का रखरखाव काफी कठिन और महंगा पड़ता था। इतनी लंबी मिश्रित गैस लाइन को बनाए रखने के लिए लगभग 10 लाख रूपए का रखरखाव खर्च आता था। इन सभी प्रयासों के बाद भी मिश्रित गैस की उपलब्धता अपेक्षाकृत नहीं थी जिसके परिणामस्वरूप असेंबली को गर्म करने में देरी हो जाती थी। मुख्य महाप्रबंधक (शॉप्स) से तकनीकी विशेषज्ञता और मार्गदर्शन के साथ, उपरोक्त सभी समस्या के उपाय के रूप में एक इंडक्शन हीटर की खरीद का प्रस्ताव लाया गया। यह इंडक्शन हीटर जीईएम पोर्टल के माध्यम से खरीदा गया था और साथ ही इंडक्शन हीटर निर्माता मैसर्स वीईएल इलेक्ट्रॉनिक्स, मुंबई द्वारा मैकेनिकल शॉप पर उसकी सटीकता साबित की गई। इस उपकरण के इंस्टालेशन से से इतनी बड़ी, महंगी, समय लेने वाली मिश्रित गैस लाइन के बगैर काम करने में मदद मिलेगी। विभाग अब बहुत कम समय में पूरे काम को गर्म किए बिना स्थानीय आवश्यक स्थान पर असेंबलियों को गर्म कर सकेगा। इंडक्शन हीटर की मूल लागत 7.0 लाख रुपये है, जिससे कंपनी को 50 लाख रुपये प्रति वर्ष की लागत बचत होंगी जोकि मिश्रित गैस लाइन, गैस और अन्य के रखरखाव के लिए अन्यथा खर्च हो जाता ।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.