लोकल व एक्सप्रेस बस भाड़े में बढ़ोत्तरी

डीजल के दाम में बढ़ोत्तरी होने कारण बसों के भाड़े में भी प्रति किलोमीटर 3 से 9 पैसे की बढ़ोत्तरी कर दी गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 09:58 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 09:58 PM (IST)
लोकल व एक्सप्रेस बस भाड़े में बढ़ोत्तरी
लोकल व एक्सप्रेस बस भाड़े में बढ़ोत्तरी

जासं, राउरकेला : डीजल के दाम में बढ़ोत्तरी होने कारण बसों के भाड़े में भी प्रति किलोमीटर 3 से 9 पैसे की बढ़ोत्तरी कर दी गई है। नया भाड़ा लागू होने से आम यात्रियों पर अतिरिक्त बोझ बढ़ेगा। मध्यम व निम्न आय वर्ग के लोग ही बसों में यात्रा करते हैं। भाड़ा बढ़ने से उनकी मुश्किलें बढ़ेंगी। बस मालिक संघों की ओर से सरकार से डीजल पर टैक्स कम कर दाम कम करने पर ही भाड़ा कम करने की बात कही गई है।

लोकल बसों का भाड़ा 87 पैसे था जिसमें 3 पैसे की बढ़ोत्तरी होने से अब 92 पैसा प्रति किलोमीटर देना होगा। इसी प्रकार डीलक्स व एसी डीलक्स बसों के भाड़े में 6 पैसे की बढ़ोत्तरी की गई है। इससे पहले 1.29 रुपये भाड़ा बढ़कर 1.35 रुपये हो गया है। एसी डीलक्स का भाड़ा 1.57 रुपये था जो बढ़कर 1.63 रुपये प्रति किलोमीटर हो गया है। सुपर प्रीमियम बस का भाड़ा 2.44 रुपये से बढ़कर 2.53 रुपये हो गया है। शनिवार से ही नया भाड़ा लागू कर दिया गया है। डीजल का दाम जुलाई महीने में 97.25 रुपये प्रति लीटर था जो बढ़कर 102.34 रुपये हो गया है। इससे बस मालिकों को भारी नुकसान हो रहा था। बस मालिकों के अनुरोध पर परिवहन आयुक्त की ओर से भाड़ा बढ़ोत्तरी की है।

युवतियों को लेकर दिल्ली जा रहा दलाल गिरफ्तार : झारखंड के सिमडेगा इलाके से युवतियों को दिल्ली लेकर जा रहे दलाल को रेल पुलिस के द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया जबकि युवतियों को वापस भेज दिया गया। पुलिस द्वारा मानव तस्करी के इस मामले की जांच शुरू की गई है।

सुरो लुगून झारखंड के सिमडेगा इलाके से युवतियों को लेकर दिल्ली जा रहा था। रेलवे सुरक्षा बल को उस पर संदेह होने पर पूछताछ की गई पर वह संतोषजनक जवाब नहीं दे सका। युवतियों से भी पूछताछ की गई पर वे कहां जा रही हैं, यह नहीं बता पाई। इसके बाद युवक ने उन्हें दिल्ली ले जाने की बात स्वीकार की। सुरक्षा बल के जवानों ने उन्हें पकड़ कर रेल पुलिस को सौंप दिया गया। पुलिस द्वारा आरोपित को कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उसे जेल भेजा गया।

chat bot
आपका साथी