सुरक्षा गार्डो ने ईएसआइ व पीएफ पर किया हंगामा

सिक्यूरिटी संस्था कलिग वारियर के अधीन कार्यरत 125 सुरक्षा कर्मियों का ईएसआइ व पीएफ की राशि वेतन से काटने के बावजूद जमा नहीं होने के कारण सुरक्षा कर्मी सुविधाओं से वंचित रह रहे हैं। पिछले महीने एक कर्मी की इलाज के अभाव में मौत हो गयी जबकि शुक्रवार को एक कर्मी को गंभीर हालत में इलाज के लिए आइजीएच लाया गया पर ईएसआइ जमा नहीं होने के कारण इलाज शुरु नहीं हो पाया। इससे क्षुब्त कर्मियों ने हंगामा मचाया तथा सेक्टर-19 थाने में संस्था के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Nov 2019 11:27 PM (IST) Updated:Sat, 23 Nov 2019 06:16 AM (IST)
सुरक्षा गार्डो ने ईएसआइ व पीएफ पर किया हंगामा
सुरक्षा गार्डो ने ईएसआइ व पीएफ पर किया हंगामा

जागरण संवाददाता, राउरकेला : सिक्यूरिटी संस्था कलिग वारियर के अधीन कार्यरत 125 सुरक्षा कर्मियों का ईएसआइ व पीएफ की राशि वेतन से काटने के बावजूद जमा नहीं होने के कारण उन्हें इसकी सुविधा से वंचित होना पड़ रहा हैं। पिछले महीने एक कर्मचारी की इलाज के अभाव में मौत हो गयी जबकि शुक्रवार को एक अन्य को गंभीर हालत में इलाज के लिए आइजीएच लाया गया पर ईएसआइ जमा नहीं होने के कारण इलाज शुरू नहीं हो पाया। इससे क्षुब्ध कर्मियों ने जमकर हंगामा मचाया तथा सेक्टर-19 थाने में संस्था के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायी।

राउरकेला श्रमिक संघ के नेता निहार दास की अगुवाई में आइजीएच में प्रदर्शन कर रहे सुरक्षा कर्मियों ने बताया कि कलिग वारियर सिक्यूरिटी संस्था भुवनेश्वर की है। इसके मालिक मानस दास हैं। यहां कंपनी के मैनेजर के रूप में मनोज दास को देखरेख की जिम्मेदारी दी गयी है। आइजीएच, नेहरु पार्क, जुबली पार्क तथा टाउनशिप क्षेत्र में सुरक्षा का दायित्व संस्था के सुरक्षा कर्मियों को दिया गया है। सेक्टर-19 के सिटी कॉलोनी निवासी 36 वर्षीय सुकांत नायक जो डेढ़ साल से संस्था में काम करता था। 26 अक्टूबर को जुबली पार्क में अचानक गिर गया एवं उसे चोट लगी। उसे इलाज के लिए आइजीएच लाया गया। जहां 28 अक्टूबर को मौत हो गयी। तब परिजनों 50 हजार रुपये मुआवजा एवं सुविधा देने का वादा किया गया था पर नहीं मिला।

इसी तरह सुरक्षाकर्मी मनोज जेना की तबीयत खराब होने पर उसे आइजीएच लाया गया पर इलाज शुरू नहीं हो पाया। किसी तरह आपस में चंदा जमा कर उसका इलाज शुरू कराया गया। वेतन से पैसा काटे जाने के बावजूद राशि जमा नहीं की गयी जिस कारण यहां यह स्थिति उत्पन्न होने का आरोप कर्मियों ने लगाया है। उन्होंने सेक्टर-19 थाना में संस्था के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायी है। उन्होंने बकाया वेतन प्रदान करने, ईएसआइ पीएफ की राशि जमा करने, पहचान पत्र देने, नियमित वेतन देने आदि मांग की गयी है। कंपनी के मैनेजर सुरेश पंडा ने 20 दिन पहले राशि जमा की गयी है पर चेक में समस्या के कारण यह स्थिति उत्पन्न होने की बात पुलिस के समक्ष कही है।

chat bot
आपका साथी