सरकारी स्वयंशासित कालेज को मिले विवि की मान्यता

राज्य सरकार की ओर से खलिकोट स्वयंशासित कालेज को विश्वविद्यालय की घोषणा की गई है पर लंबे अर्से से राउरकेला स्वयंशासित कालेज को इससे वंचित रखा गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 09:35 AM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 09:35 AM (IST)
सरकारी स्वयंशासित कालेज को मिले विवि की मान्यता
सरकारी स्वयंशासित कालेज को मिले विवि की मान्यता

जागरण संवाददाता, राउरकेला : राज्य सरकार की ओर से खलिकोट स्वयंशासित कालेज को विश्वविद्यालय की घोषणा की गई है पर लंबे अर्से से राउरकेला स्वयंशासित कालेज को इससे वंचित रखा गया है। यहां सभी तरह के आवश्यक संसाधन होने के कारण इसे शीघ्र मान्यता प्रदान करने की मांग थिकर्स फोरम की ओर से की गई है। इसके लिए मुख्यमंत्री व उच्च शिक्षा मंत्री को पत्र लिखा गया है।

राउरेकला थिकर्स फोरम की ओर से खलिकोट स्वयंशासित कालेज को विश्वविद्यालय का दर्जा देने का स्वागत किया गया है। सरकार की ओर से इससे पहले रेवेंसा कालेज, रमादेवी कालेज, गंगाधर मेहेर कालेज, राजेन्द्र विश्वविद्यालय बलांगीर, कालाहांडी विश्वविद्यालय, भवानी पटना फकीरमोहन विश्वविद्यालय बालेश्वर, उत्तर ओडिशा विश्वविद्यालय बारीपदा की घोषणा की जा चुकी है। इसका उद्देश्य आदिवासी बहुल इलाकों में शिक्षा का विकास, उच्च शिक्षा की सुविधा प्रदान करना है। राउरकेला सरकारी स्वयंशासित कालेज में पांच हजार से अधिक बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं। स्नातक एवं स्नातकोत्तर के विद्यार्थी भी हैं। राउरकेला सुंदरगढ़ जिला का केंद्र भी है एवं आसपास कालेज भी अधिक हैं। इन्हें संबलपुर विश्वविद्यालय के अधीन रखा गया है। इस कारण बणई, कोइड़ा क्षेत्र के विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय के काम से तीन सौ किलोमीटर दूर जाना पड़ रहा है। राउरकेला स्वयंशासित कालेज में सभी तरह के संसाधन मौजूद होने के कारण इसे विश्वविद्यालय की मान्यता प्रदान करने की मांग थिकर्स फोरम के संयोजक नलिनीकांत धर, भावग्राही महापात्र, नारायण पति समेत अन्य लोगों ने की है। इसके लिए मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री को पत्र भी लिखा गया है। फोरम की ओर से मुख्यमंत्री व उच्च शिक्षा मंत्री से इस ओर त्वरित कदम उठाने की मांग की गई है।

chat bot
आपका साथी