आज से शहर में 18 से 44 साल के लोगों का टीकाकरण

एक मई से देश भर में 18 साल से 44 साल के उम्र के लोगों का टीकाकरण अभियान चल रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 06:58 AM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 06:58 AM (IST)
आज से शहर में 18 से 44 साल के लोगों का टीकाकरण
आज से शहर में 18 से 44 साल के लोगों का टीकाकरण

जागरण संवाददाता, राउरकेला : एक मई से देश भर में 18 साल से 44 साल के उम्र के लोगों का टीकाकरण अभियान चल रहा है। लेकिन वैक्सीन की कमी के कारण यह अभियान सुंदरगढ़ जिले में शुरू नहीं हो सका था। अब वैक्सीन उपलब्ध होने के बाद 11 अप्रैल से राउरकेला के आठ टीका केंद्रों पर 18 साल से 44 साल के उम्र के लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। वहीं, 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को एक दिन छोड़कर एक दिन वैक्सीन की दूसरी डोज दी जाएगी। वैक्सीन लेने के लिए 18 से 44 साल के जिन लोगों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया है वे टीका लगने की तारीख देख कर उसी दिन केंद्र पर पहुंचे। इसी के अनुसार बारी- बारी से टीका लगेगा। टीका के लिए 18 से 44 वर्ष के लोगों का ऑनलाइन पंजीकरण अनिवार्य है। इसके बिना टीका नहीं दिया जाएगा। पंजीकरण के बाद स्लॉट बुक करना है।

शहर में इन जगहों पर दिया जाएगा टीका

1- इस्पात जनरल अस्पताल।

2- एसटीआइ रिजर्व पुलिस अस्पताल।

3- राउरकेला सरकारी अस्पताल।

4- सेल हेल्थ सेंटर, फर्टिलाइजर।

5- पानपोष सरकारी अस्पताल।

6- सेक्टर-6 स्वास्थ्य केंद्र

7- रेलवे अस्पताल, बंडामुंडा

8- ईएसआई अस्पताल। 18 से 44 साल के उम्र के पंजीकरण कराने वालों को टीका

1- 11 मई से लेकर 13 मई तक

2- 15 मई से लेकर 18 मई तक

3- 20 मई से लेकर 23 मई तक 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को केवल दूसरी डोज

1- 12 मई से लेकर 14 मई तक

2- 17 मई से 19 मई तक

3- 21 मई को 18 से 44 साल के लोगों को 11 अप्रैल से शहर के आठ केंद्रों पर कोरोना टीका लगाया जाएगा। जो लोग ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराए हैं उनकों किस टीका सेंटर में टीका दिया जाएगा। इसकी जानकारी उन्हें ऑनलाइन मिल गई है। अपने स्लॉट के अनुसार आएं तथा बेमतलब सेंटर में भीड़ नहीं करें। 45 साल से ऊपर के लोगों को तीन दिन दूसरी डोज दी जाएगी। टीका सेंटर आने के बाद परिचय पत्र लेकर उनका रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। केंद्र आने वाले लोग मास्क का व्यवहार करते हुए शारीरिक दूरी का पालन करे। परेशानी होने पर टीका केंद्र में उपस्थित कर्मचारियों से सहयोग लें।

दिव्यज्योति परीड़ा, आयुक्त, राउरकेला महानगर निगम। सुचारु टीकाकरण के लिए जिलापाल ने दिए टिप्स : नगर में सुचारु टीकाकरण अभियान सुनिश्चित करने के लिए सोमवार की शाम जिलापाल निखिल पवन कल्याण ने जूम मीटिग की। इसमें राउरकेला एडीएम अबोली सुनील नरवाने, नगर निगम के आयुक्त दिव्यज्योति परीडा, एसपी मुकेश भामो, सुंदरगढ़ की एसपी सागरिका नाथ समेत स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने भाग लिया। जूम मीटिंग में मंगलवार से राउरकेला में 18 से 44 साल के उम्र वाले लोगों के लिए शुरू होने जा रहे कोविड टीकाकरण अभियान को सुचारु रूप से करने को लेकर विचार विमर्श किया गया। राउरकेला के आठ सेंटरों में टीका दिया जाना है। सभी सेंटरों में सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस की नियुक्त की जाएगी। इसके अलावा मास्क व शारीरिक दूरी का जिस तरह पालन हो, इस पर ध्यान दिया जाएगा। किसी तरह की अव्यवस्था न हो इसके लिए रोड मैप तैयार किया गया।

chat bot
आपका साथी