शहीद प्रदीप पंडा को फर्टिलाइजर वासियों ने दी श्रद्धांजलि

शहीद प्रदीप कुमार पांडा की 21वीं पुण्यतिथि स्थानीय शहीद चौक पर फर्टिलाइजर के लोगों की ओर से बलिदान दिवस के रूप में रविवार को मनाई गई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 09:16 AM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 09:16 AM (IST)
शहीद प्रदीप पंडा को फर्टिलाइजर वासियों ने दी श्रद्धांजलि
शहीद प्रदीप पंडा को फर्टिलाइजर वासियों ने दी श्रद्धांजलि

संसू, फर्टिलाइजर : शहीद प्रदीप कुमार पांडा की 21वीं पुण्यतिथि स्थानीय शहीद चौक पर फर्टिलाइजर के लोगों की ओर से बलिदान दिवस के रूप में रविवार को मनाई गई। सुबह शहीद चौक में स्थापित उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर प्रदीप पंडा को याद किया गया। मुख्य अतिथि के तौर पर टांगरपाली थाना की सब-इंस्पेक्टर जयश्री दास उपस्थित थीं। उन्होंने कहा, शहीदों का जीवन हमेशा देश के लिए समर्पित रहता है। अन्यों में एएसआइ भागीरथी सेठी, हवलदार रवि नारायण जेना, शहीद प्रदीप पांडा के पिता नवीन चंद्र पांडा ने उनके जीवन पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर श्री जगन्नाथ संस्कृति जागरण मंच के सदस्यों ने भी शहीद पंडा की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया था। मौके पर प्रमोद पंडा, लिप्सा रानी पंडा, सुदर्शन पंडा, निहार रंजन पांडा, विजय पति, निरंजन

नायक, पूर्णचंद्र ओझा, देबाशीष महांती सहित क्षेत्र के बुद्धिजीवी, सामाजिक कार्यकर्ता उपस्थित थे। अधर में लटकी ट्रांसपोर्ट नगर की योजना : राउरकेला को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए विभिन्न योजनाओं पर काम शुरू किया गया है पर देश के विभिन्न क्षेत्रों से नगर आने वाले वाहनों की पार्किंग के लिए कोई व्यवस्था नहीं हो पाई है। राउरकेला में ट्रांसपोर्ट नगर बनाने की योजना लंबे समय से चल रही है। राष्ट्रीय राजमार्ग पर कुआरमुंडा डेयरी फार्म के पास इसका निर्माण किए जाने की योजना बनी थी। इसके बाद राज्य राजपथ-10 पर बेलडीह के पास जगह की पहचान की गई पर यहां जमीन विवाद के चलते काम नहीं हुआ। वाहन पार्किंग की जगह नहीं होने से जहां तहां सड़क के किनारे वाहन खड़े किए जा रहे हैं। इससे ट्रैफिक समस्या उत्पन्न होने के साथ साथ चोरी छिनतई की घटनाएं बढ़ रही हैं।

राउरकेला शहर, लाठीकटा व वेदव्यास क्षेत्र में बड़ी संख्या में ट्रकों के सड़क के किनारे एवं आसपास खड़े होने के कारण राउरकेला में ट्रांसपोर्ट नगर की परिकल्पना की गई थी। पूर्व अतिरिक्त जिलापाल के सुदर्शन चक्रवर्ती के समय पहल की गई थी। बेलडीह में निजी संस्था के सहयोग से पीपीइ मोड पर ट्रांसपोर्ट नगर बनाने की घोषणा की गई थी। 40 से 50 एकड़ क्षेत्र में परिवहन कार्यालय, प्रशासनिक कार्यालय, ट्रक संबंधित व‌र्क्सशॉप, चालकों के लिए विश्राम गृह, स्पेयर पा‌र्ट्स दुकान, पेयजल व्यवस्था, शौचायल, गोदाम, आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था होनी थी। स्थानीय लोगों के विरोध के चलते इस प्रस्ताव को ठंडे बस्ती में डाल दिया गया। राउरकेला चैंबर आफ कामर्स की ओर से बालूघाट में ट्रांसपोर्ट नगर बनाने का प्रस्ताव दिया गया। चैंबर, ट्रक व टीपर मालिक संघ को लेकर कमेटी भी बनाई गई पर यह योजना भी धरातल पर नहीं उतर पाई है। राउरकेला एवं आसपास के क्षेत्र में भारी वाहनों की संख्या चार हजार से अधिक है। पार्किंग के लिए जगह नहीं होने के कारण ट्रकों को पावर हाउस रोड, रिग रोड, पानपोष, लाठीकटा आदि क्षेत्र में खड़ा करना पड़ रहा है। इससे ट्रैफिक समस्या जटिल हो रही है। परिवहन विभाग का भी फिलहाल पार्किंग के लिए किसी तरह की व्यवस्था करने का प्रस्ताव नहीं है।

chat bot
आपका साथी