स्ट्राइक नोटिस के बाद भी एनजेसीएस में नहीं बनी बात

सेल की विभिन्न इकाइयों में कार्यरत श्रमिक व कर्मचारियों के वेतन समझौता को लेकर मंगलवार को एनजेसीएस यूनियनों की वर्चुवल बैठक हुई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 09:23 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 09:23 PM (IST)
स्ट्राइक नोटिस के बाद भी एनजेसीएस में नहीं बनी बात
स्ट्राइक नोटिस के बाद भी एनजेसीएस में नहीं बनी बात

जागरण संवाददाता, राउरकेला : सेल की विभिन्न इकाइयों में कार्यरत श्रमिक व कर्मचारियों के वेतन समझौता को लेकर मंगलवार को एनजेसीएस यूनियनों की वर्चुवल बैठक हुई। लंबी बातचीत के बाद भी प्रबंधन की ओर से दिए गए प्रस्ताव पर ट्रेड यूनियन के नेता राजी नहीं हुए। इससे बैठक को फिर टालना पड़ा है। बुधवार को इस पर फिर बैठक होगी।

राउरकेला इस्पात संयंत्र में मान्यता प्राप्त श्रमिक संगठन बीएमएस संबद्ध राउरकेला इस्पात कारखाना कर्मचारी संघ की ओर से बताया गया कि वेतन समझौते को लेकर मंगलवार को एनजेसीएस यूनियनों के साथ सेल प्रबंधन की वर्चुवल बैठक हुई। शुरुआत में सेल कार्पाेरेट ईडी केके सिंह ने सभी यूनियनों का स्वागत किया एवं लगातार बैठक कर समझौते को अंतिम रूप देने के लिए अनुरोध किया। बैठक में वेरिएबल फ्रिज पर प्रस्ताव दिया गया। प्रबंधन की ओर से चार वैकल्पिक प्रस्ताव दिए गए। इनमें पहले जो भी फ्रिज बेनिफिट मिल रहा है उसमें सामान्य बढ़ोत्तरी करने, 2012 के बेसिक पर फ्रिज, डीए को छोड़ कर बेसिक पर फ्रिज तथा बेसिक पर एक जनवरी 2017 से फ्रिज देना शामिल था। सभी यूनियनों की ओर से 1जनवरी 2017 के बेसिक एवं डीए को मिलाकर जो बेसिक होगा, इसके आधार पर फ्रिज देने को कहा गया। प्रबंधन की ओर से 10 प्रतिशत एमजीबी एवं 15 प्रतिशत वेरिएबल फ्रिज का प्रस्ताव भी दिया गया जिसे सभी यूनियनों से अस्वीकार कर दिया। यूनियनों की ओर से इसका विरोध किए जाने के कारण इस बैठक को टाल दिया गया। बुधवार को अपराह्न 3 बजे फिर इस मुद्दे पर एनजेसीएस की बैठक होगी। वेतन समझौते की अवधि 31 दिसंबर 2016 को खत्म होने के बाद भी नया वेतन समझौते पर हस्ताक्षर नहीं हो पा रहा है। इसे लेकर यूनियनों में भारी असंतोष देखा जा रहा है। यूनियनों की ओर से अनशन व हड़ताल के लिए नोटिस दिया जा चुका है। बैठक में फैसला नहीं होने पर 30 जून को सेल की सभी इकाइयों में 24 घंटे की हड़ताल होगी।

chat bot
आपका साथी