रेलवे साइडिग में कोयले की जमाखोरी से बिजली संकट

कोयला की कमी के कारण देश भर में बिजली संकट गहराने लगा है। इस संकट पर प्रधानमंत्री कार्यालय को भी हस्तक्षेप करना पड़ा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 09:57 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 09:57 PM (IST)
रेलवे साइडिग में कोयले की जमाखोरी से बिजली संकट
रेलवे साइडिग में कोयले की जमाखोरी से बिजली संकट

जागरण संवाददाता, राउरकेला : कोयला की कमी के कारण देश भर में बिजली संकट गहराने लगा है। इस संकट पर प्रधानमंत्री कार्यालय को भी हस्तक्षेप करना पड़ा। यह संकट कोयले की जमाखोरी से भी उत्पन्न हुआ है। सुंदरगढ़ जिले के बसुंधरा कोयला खदान से लइकेरा रेलवे साइडिग के पास माफिया के द्वारा हजारों टन कोयला जमा कर रखा गया था। प्रशासन, रेलवे तथा खदान विभाग इसपर लंबे समय से चुप्पी साधे हुए था। मामला सामने आने के बाद खान विभाग की ओर से कार्रवाई शुरू की गई है।

सुंदरगढ़ जिले के बसुंधरा कोयला खदान से वाहनों से लइकेरा रेलवे साइडिग में डंप करने के बाद ताप विद्युत केंद्र एवं अन्य क्षेत्रों में भेजा जाता है। छत्तीसगढ़ के कोयला माफिया के द्वारा यहां भंड़ारण के चलते हजारों टन कोयला सरकारी जमीन पर पड़ा हुआ है। लइकेरा में छत्तीसगढ़ के डालमिया नामक व्यक्ति के द्वारा यहां सरकारी जमीन पर कोयला डंप करने के बावजूद उसके खिलाफ कार्रवाई नहीं की जा रही थी। ताप विद्युत केंद्रों में कोयले की कमी के चलते बिजली संकट के बावजूद प्रशासन, रेलवे एवं खदान विभाग की चुप्पी को लेकर स्थानीय लोगों के द्वारा विभाग की मिलीभगत से कोयले का कृत्रिम अभाव उत्पन्न करने का आरोप लगाया जा रहा था। यह मामला सामने आने के बाद सोमवार को खदान विभाग की ओर से इसकी जांच शुरू की गई। पहले चरण में इस क्षेत्र से 28954.26 टन कोयला जब्त किए जाने की सूचना है। हालांकि इस मामले में किसी ठेकेदार या माफिया के खिलाफ कार्रवाई नहीं हुई है। रेलवे की ओर से भी इस पर सक्रियता दिखाई गई है तथा अधिक समय तक साइडिग में कोयला जमा होने पर कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

:::::::::

कोट-

रेलवे साइडिग में कोयला जमा रखने का प्रति घंटा चार्ज लगता है। अधिक समय तक कोयला रखने का चार्ज जमा करने वाले को देना होगा। अधिक पैसा लगने पर ठेकेदार ही कोयला वहां से हटाएंगे। इसमें रेलवे अपना पैसा लगाकर क्यों हटाएगा।

- मनीष पाठक, सीनियर डीसीएम, चक्रधरपुर।

chat bot
आपका साथी