किसानों के बीच कृषि उपकरण व बीज का वितरण

आइटीडीए बणई के द्वारा सुंदरगढ़ जिले के बणई अनुमंडल के अंतर्गत 4 प्रखंडों के किसानों को बीज खाद एवं उपकरण उपलब्ध कराया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 09:52 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 09:52 PM (IST)
किसानों के बीच कृषि उपकरण व बीज का वितरण
किसानों के बीच कृषि उपकरण व बीज का वितरण

जासं, राउरकेला : आइटीडीए बणई के द्वारा सुंदरगढ़ जिले के बणई अनुमंडल के अंतर्गत 4 प्रखंडों के किसानों को बीज, खाद एवं उपकरण उपलब्ध कराया गया। ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि इन प्रखंडों के किसान आने वाले खरीफ सीजन के दौरान फसलें उगा सकें और ओडिशा आजीविका मिशन के तहत अपनी आय को पूरक बना सकें। जिले में बारिश का मौसम आ चुका है। इस बार अच्छी बारिश की उम्मीद मौसम विभाग द्वारा जताई गई है। वहीं, बारिश के बाद से ही किसान हल लेकर अपने खेतों की ओर रुख कर चुके है। ऐसे में, बणई आइटीडीए की ओर से चार प्रखंड बणई, लहुणीपाड़ा, गुरुंडिया, कोईड़ा के किसानों के बीच उपकरण व बीच का वितरण किया गया। इस दौरान आइटीडीए के कर्मचारी सहित बड़ी संख्या में क्षेत्र के किसान उपस्थित थे। बड़गांव में हाथियों ने तेंदु पत्ता गोदाम को तोड़ा : बड़गांव ब्लाक के महावीर पहाड़ी की तलहटी पर स्थित छामुंडा गांव के तेंदु पत्ता फड़ी व गोदाम को हाथियों ने तोड़ दिया है। महावीर पहाड़ी पर तीन हाथी हैं एवं शाम होते ही वे गांव की ओर रुख कर रहे हैं जिससे ग्रामीण आतंकित हैं तथा वन विभाग से सुरक्षा की मांग की गई है।

महावीर पहाड़ी के आसपास स्थित गांवों में हाथी न पहुंचें इसके लिए वन विभाग की ओर से सोलर फेंसिग किया गया था। असामाजिक तत्वों द्वारा कई जगह से सोलर प्लेट एवं तार चुरा लिया गया है। घेरा नहीं होने के कारण हाथी गांवों में आकर नुकसान पहुंचा रहे हैं। पिछली रात को हाथियों ने वन विभाग के तेंदु पत्ता गोदाम व फड़ी को तोड़ दिया एवं वहां रखे सामान को भी नष्ट कर दिया। वन विभाग से इसकी शिकायत के बाद भी समस्या का समाधान नहीं किया जा रहा है जिससे लोगों में भारी असंतोष देखा जा रहा है।

chat bot
आपका साथी