गंदगी बिगाड़ रही स्मार्ट सिटी की सूरत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छता अभियान की बेशक हर तरफ तारीफ हो रही है। लेकिन राउरकेला स्मार्ट सिटी में अभी भी एक बड़ी आबादी गंदगी के बीच अपना जीवन बिताने को मजबूर है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 08:52 AM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 08:52 AM (IST)
गंदगी बिगाड़ रही स्मार्ट सिटी की सूरत
गंदगी बिगाड़ रही स्मार्ट सिटी की सूरत

संसू, बंडामुंडा : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छता अभियान की बेशक हर तरफ तारीफ हो रही है। लेकिन राउरकेला स्मार्ट सिटी में अभी भी एक बड़ी आबादी गंदगी के बीच अपना जीवन बिताने को मजबूर है। आलम यह है कि जगह-जगह लगे गंदगी के ढेर राउरकेला स्मार्ट सिटी की सूरत बिगाड़ रहे हैं। राउरकेला से तीन किलोमीटर दूर स्थित रघुनाथपाली निर्वाचन मंडली के अधीन आने वाले तिलकानगर के लोग आज भी कीचड़ और गंदगी के बीच अपना जीवन जी रहे है। तिलकानगर क्षेत्र का मुख्य नाला हर समय जाम रहने के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यहां गलियों से गुजरने वाली नालियों की वर्षो से सफाई नही होने कारण गंदगी सड़क पर आ जाती है जिससे हर जगह कीचड़ देखने को मिलता है। इससे लोगो पर हमेशा संक्रामक बीमारियों का खतरा बना रहता है। क्षेत्र के लोगों द्वारा कई बार इस बारे में संबंधित विभाग से शिकायत की गई लेकिन अबतक कोई कार्रवाई नही की गई है। इस कारण क्षेत्र के लोग वर्षो से नारकीय जीवन व्यतीत करने को मजबूर हैं।

स्थानीय लोगों का कहना है कि एक ओर जहां डेंगूरोधी उपायों और स्वच्छता अभियान के तहत देश को स्वच्छ एवं स्वस्थ बनाए रखने का प्रयास किया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर राउरकेला से सटे तिलकानगर क्षेत्र में सफाई व्यवस्था के प्रति विभागीय उदासीनता से लोगों को मजबूरन गंदगी के बीच जीवन व्यतीत करना पड़ रहा है। लोग वर्षों से सफाई व जलजमाव की समस्या से जूझ रहे हैं। बारिश के दिनों में नाला उफना कर बाढ़ का रूप ले लेता है जोकि लोगों के घरों में घुसता है।

chat bot
आपका साथी