सांसद आदर्श ग्राम पंचायत में दिशाहीन हुई योजनाएं

गुरुंडिया ब्लाक के गुरुंडिया पंचायत को सांसद आदर्श ग्राम के रूप में घोषित करने के बाद यहां विकास कार्य शुरू किए गए हैं जिसमें से अधिकतर अधूरे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 07:06 AM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 07:06 AM (IST)
सांसद आदर्श ग्राम पंचायत में दिशाहीन हुई योजनाएं
सांसद आदर्श ग्राम पंचायत में दिशाहीन हुई योजनाएं

जागरण संवाददाता, राउरकेला : गुरुंडिया ब्लाक के गुरुंडिया पंचायत को सांसद आदर्श ग्राम के रूप में घोषित करने के बाद यहां विकास कार्य शुरू किए गए हैं जिसमें से अधिकतर अधूरे हैं। शिशु उद्यान, स्ट्रीट लाइट, कल्याण मंडप के लिए जगह की पहचान की गई पर काम शुरू नहीं हुआ। इसमें सांसद जुएल ओराम भी सक्रियता नहीं दिखा रहे हैं। 12 लाख की लागत से निर्मित शिशु उद्यान व हनुमान प्रतिमा जर्जर हो गई है। इसमें ताला लगा है एवं बच्चों के लिए लगे मनोरंजन के उपकरण बर्बाद हो रहे हैं। सफाई नहीं होने से पार्क घासफूस से भर गया है।

तहसील कार्यालय व आसपास में छह लाख रुपये की लागत पर स्ट्रीट लाइट लगने के छह महीने बाद ही अधिकतर खंभे टूट गए एवं लाइट नहीं जल रही है। इसकी मरम्मत के प्रति किसी का ध्यान नहीं है। बस स्टैंड में 65.67 लाख की लागत पर बना प्रतीक्षालय भी बेकार पड़ा है। सांसद आदर्श पंचायत में 79 परियोजनाओं पर काम करने का निर्णय लिया गया था। इसमें से 54 का काम पूरा दिखाया जा रहा है जबकि 17 का काम चल रहा है। इसमें बस स्टैंड गार्डवाल एवं चहारदीवारी निर्माण पर 30 लाख, बड़गांव सीताराम हाईस्कूल के पास चार लाख की लागत पर सौर ऊर्जा संचालित पाइप से जलापूर्ति परियोजना, बस स्टैंड में नौ लाख की लागत पर 13 मार्केट शेड का निर्माण, 20 लाख की लागत पर बस स्टैंड व यात्री प्रतीक्षालय, ग्रामीण सड़क का निर्माण के लिए सांसद कोष एवं अन्य स्रोत से 60 लाख रुपये से अधिक खर्च किए गए हैं। गुरुंडिया आदर्श पंचायत में विकास पर करोड़ों रुपये खर्च हुए पर विकास अधूरा है। विभागीय अधिकारी, ठेका संस्था की मनमानी के चलते सुविधा से लोगों के वंचित होने का आरोप लगाया जा रहा है। सांसद के द्वारा विकास कार्यो की समीक्षा नहीं किए जाने से अधिकारियों व ठेकेदारों की उदासीनता बनी हुई है। राइकेलापोष, मधुपुर, कांटापाली, नैनापाली, बड़गां समेत अन्य गांव व बस्ती को लेकर गुरुंडिया पंचायत का गठन हुआ है। सांसद जुएल ओराम ने जिले की इस पंचायत को सांसद आदर्श ग्राम के रूप में घोषित किया है।

chat bot
आपका साथी