राउरकेला शहर में डेंगू-मलेरिया फैलने का खतरा

कुत्रा ब्लॉक के खतकुलबहाल में विगत 15 दिनों में लगभग पचास डेंगु मरीज निकल गया। जिसके बाद प्रशासन को होश आने के बाद वहां चिकित्सकों की टीम के साथ गांव के डेंगु मरीजों का इलाज में लगे है। साथ ही गांव में सफाई अभियान भी चलाया जा रहा है। लेकिन ठीक इसके बिपरीत राउरकेला महानगर निमग (आरएमसी) के अंतर्गत आने वाले विभिन्न वार्डो की नाली ड्रेन की सफाई कार्य करने के लिए दिए गये नीजी संस्था द्वारा बस्तीयों की नालियों के समय - समय पर सफाई नही करने के कारण इन बस्तियों की नाली कचड़ो से बजबजा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 19 Sep 2019 11:13 PM (IST) Updated:Fri, 20 Sep 2019 06:50 AM (IST)
राउरकेला शहर में डेंगू-मलेरिया फैलने का खतरा
राउरकेला शहर में डेंगू-मलेरिया फैलने का खतरा

जागरण संवाददाता, राउरकेला : सुंदरगढ़ जिले के कुतरा ब्लॉक के खतकुलबहाल में विगत 15 दिन में लगभग पचास डेंगू मरीज की पहचान हुई है। जिसके बाद प्रशासन की आंख खुली और वहां चिकित्सकों की टीम मरीजों के इलाज में लगी है। जिसमें से कई मरीज सरकारी तो कई निजी अस्पताल में चिकित्साधीन हैं। साथ ही गांव में सफाई अभियान भी चलाया जा रहा है। इसके बावजूद राउरकेला महानगर निगम (आरएमसी) प्रबंधन ने न तो इसे गंभीरता से लिया है। साफ सफाई पर कोई विशेष ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

दरअसल निगम ने सफाई का जिम्मा ठेका निजी कंपनी को दे रखा है। लोगों का कहना है कि ठेका कंपनी ठीक से काम नहीं कर रही है। जिसके चलते निगम अंतर्गत आने वाली अधिकांश बस्ती की नालियां गंदगी से बजबजा रहीं हैं। साथ ही डेंगू, मलेरिया व डायरिया जैसी बीमारियों को न्योता दे रही हैं। इसका जीता जागता उदाहरण आरएमसी के वार्ड संख्या-15 का तेलगुपाड़ा है।

बस्तीवासियों का कहना है कि पिछले तीन माह से यहां नालियों की सफाई नहीं की गई है। कहने के बावजूद सफाई कर्मचारी ध्यान नहीं देते। वहीं किसी राजनीतिक पार्टी के सदस्य के कहने पर झट से पहुंच जाते हैं। बाद में स्थिति जस की तस हो जाती है। नालियों की सफाई के अभाव में बस्ती में मच्छरों की संख्या बढ़ गई है। घर के बाहर खड़ा होने या बैठने पर उनका शिकार होना पड़ता है। इससे मच्छर जनित रोगों का शिकार होने का खतरा सताने लगता है।

--------

निजी संस्था के सफाई अधिकारी से लेकर कर्मचारी तक की मनमानी से बस्ती में नालियों की सफाई समय पर नहीं की जाती। नाली गंदगी से बजबजा रही है। जिससे मच्छर बढ़ गए हैं। घर में रहना मुश्किल हो गया है। इससे बीमारी फैलने का भय सताने लगा है।

- दिनेश साहु, युवा वकील ।

------

सफाई समय- समय पर नहीं होने के कारण नालियां जाम हैं। पानी निकासी नहीं होने से बस्ती में मच्छर बढ़ गए हैं। जिससे घर से लेकर बाहर तक मच्छर काटते हैं। प्रशासन को शीघ्र इस बस्ती की नालियों की सफाई करानी चाहिए। जिससे लोग बीमारी की चपेट में ना आए।

- पौनी कर्माकर, बस्तीवासी ।

-------

तीन महीने पहले एक बार कुछ सफाई कर्मचारी इस बस्ती की नाली सफाई करने आए थे। जिसके बाद से नालियों की सफाई नहीं हुई है। जिससे यह नाली गंदगी से भर जाने से बीमारियां होने की आशंका है। शीघ्र इस बस्ती की नालियों की सफाई होनी चाहिए।

- हुसनारा बानो, बस्तीवासी।

chat bot
आपका साथी