मालगोदाम ओवरब्रिज के लिए हटेगा अतिक्रमण

स्मार्ट सिटी राउरकेला के मालगोदाम में जल्द ही रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण कार्य शुरू होने वाला है। इसके लिए इलाके के चार सौ से अधिक परिवार एवं 50 से अधिक दुकानों को हटाया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 07:14 AM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 07:14 AM (IST)
मालगोदाम ओवरब्रिज के लिए हटेगा अतिक्रमण
मालगोदाम ओवरब्रिज के लिए हटेगा अतिक्रमण

जागरण संवाददाता, राउरकेला : स्मार्ट सिटी, राउरकेला के मालगोदाम में जल्द ही रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण कार्य शुरू होने वाला है। इसके लिए इलाके के चार सौ से अधिक परिवार एवं 50 से अधिक दुकानों को हटाया जाएगा। अतिक्रमण हटाने की घोषणा के बाद लोगों की चिता बढ़ गई है। अतिक्रमण हटाने से पहले पुनर्वास व मुआवजा देने की कोई योजना नहीं होने के कारण क्षेत्र के लोगों के बेघर होने की संभावना है। दिहाड़ी मजदूरी व अन्य छोटा-मोटा काम कर आजीविका चलाने वालों के लिए पुनर्वास की मांग स्थानीय लोगों ने प्रशासन से की है।

स्मार्ट सिटी बनने के बाद राउरकेला शहर में रेलवे ओवरब्रिज भी बनाए जा रहे हैं। बसंती कालोनी ओवरब्रिज बनने के बाद एसटीआइ तथा आइटीआइ ओवर ब्रिज का काम पूरा किया गया। बसंती कालोनी, रेलवे कालोनी से मेन रोड को जोड़ने के लिए लंबे समय से रेलवे ओवरब्रिज की मांग की जा रही है। यहां रेलवे फाटक बंद होने से यहां घंटों जाम लगता है। यहां ओवरब्रिज बनाने के लिए सर्वे का काम पूरा कर लिया गया है। प्रशासन एवं रेलवे की टीम ने इलाके का मुआयना कर अतिक्रमण हटाने के लिए जगह भी चिन्हित की गई है। इसके दायरे में चार सौ से अधिक घर तथा 50 से अधिक दुकानें आ रही हैं। स्थानीय लोगों की ओर से अतिक्रमण हटाने से पहले पुनर्वास की मांग प्रशासन से की जा रही है पर इस दिशा में कदम नहीं उठाया जा रहा है। निर्माण के लिए प्रक्रिया शुरू होने तथा अतिक्रमण हटाए जाने की घोषणा के बाद इलाके के लोगों की चिता बढ़ गई है।

chat bot
आपका साथी