आइटीआइ की छात्राएं बना रहीं ग्रामीणों के लिए मास्क

सुंदरगढ़ जिले के बड़गांव आइटीआइ की छात्राओं ने कोरोना से निपटने का बीड़ा उठाया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Apr 2020 07:44 PM (IST) Updated:Thu, 09 Apr 2020 06:22 AM (IST)
आइटीआइ की छात्राएं बना रहीं ग्रामीणों के लिए मास्क
आइटीआइ की छात्राएं बना रहीं ग्रामीणों के लिए मास्क

जागरण संवाददाता, राउरकेला (ओडिशा) : सुंदरगढ़ जिले के बड़गांव आइटीआइ की छात्राओं ने कोरोना से निपटने का बीड़ा उठाया है। छात्राएं खुद मास्क तैयार कर ग्रामीणों के बीच बांट रही हैं। लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक करने समेत मास्क, साबुन एवं सैनिटाइजर तथा जरूरतमंदों तक पका पकाया भोजन पहुंचाने का काम भी छात्राएं कर रही हैं।

बड़गांव आइटीआइ के निदेशक सह राज्य आईटीआई संघ के अध्यक्ष डॉ. अरुण कुमार नायक की देखरेख में संस्थान की तीन दर्जन से अधिक छात्राएं लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक करने का काम कर रही हैं। ब्लॉक के जारंगलोई, फुलवारी, पामरा,बड़गांव पंचायत के 10 गांवों में लोगों के बीच जाकर मास्क, साबुन का वितरण कर कोरोना से बचाव के उपाय भी बता रही हैं। छात्राओं के द्वारा संस्थान परिसर में ही भोजन बनाया जा रहा है। यहां से भोजन का पैकेट तैयार कर एंबुलेंस के जरिये विभिन्न क्षेत्रों में जाकर जरूरतमंदों के बीच बांटा जा रहा है। डॉ. नायक ने बताया कि छात्राओं के द्वारा 10 हजार मास्क तैयार किए जाएंगे एवं इन्हें विभिन्न क्षेत्रों में बांटा जाएगा। इसके अलावा मुख्यमंत्री राहत कोष में आइटीआइ की ओर से 10 हजार तथा प्रधानमंत्री राहत कोष में 20 हजार रुपये का अनुदान भी दिया गया है। आइटीआइ की ओर से अस्पताल में आने वाले मरीज तथा अटेंडर को भी मास्क साबुन एवं भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है।

आरजीएच व हाइटेक अस्पताल में 50 से अधिक मरीज भर्ती

राउरकेला सरकारी अस्पताल (आरजीएच) एवं हाईटेक मेडिकल कॉलेज अस्पताल में सर्दी, बुखार और सांस रोग से पीड़ित 50 से अधिक लोगों को भर्ती कराया गया है। इनके नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं एवं रिपोर्ट की प्रतीक्षा है।

कोयल नगर, विभिन्न सेक्टर, नाला रोड, गोपबंधुपाली, मधुसूदन पाली, छेंड़ कॉलोनी आदि क्षेत्रों से पिछले तीन दिन से मरीजों का आना शुरू हुआ है। ये लोग दूसरे राज्यों से आए हैं। इनमें कोरोना संक्रमण की आशंका को देखते हुए इलाज शुरू किया गया है। पहले इन्हें क्वारंटाइन में रखा गया था। सर्दी बुखार एवं खांसी होने के कारण उन्हें अस्पताल लाया गया है। इनमें कोरोना का संक्रमण है या नहीं, रिपोर्ट आने पर ही स्पष्ट होगा। स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार इन लोगों के नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं। राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में एससीबी मेडिकल कॉलेज भुवनेश्वर में बड़ी संख्या में नमूने आ रहे हैं जिस कारण रिपोर्ट में विलंब हो रहा है। हालांकि इससे पहले सरकारी अस्पताल से भेजे गए 30 नमूनों की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

chat bot
आपका साथी