कोरोना महामारी की रोकथाम टीका से ही संभव है : डा. राउत

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआइटी) राउरकेला में कोरोना के प्रति जागरूकता के लिए ओड़िया भाषा में कार्यक्रम आयोजित किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 08:38 AM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 08:38 AM (IST)
कोरोना महामारी की रोकथाम टीका से ही संभव है : डा. राउत
कोरोना महामारी की रोकथाम टीका से ही संभव है : डा. राउत

जागरण संवाददाता, राउरकेला : राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआइटी) राउरकेला में कोरोना के प्रति जागरूकता के लिए ओड़िया भाषा में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में हेल्थ इंटेलिजेंस एंड वाइटल स्टैस्टिक्स डिपार्टमेंट, ओड़िशा के निदेशक डॉ. रामचंद्र राउत ने विभिन्न देशों के उदाहरण देकर कहा कि कोरोना महामारी की रोकथाम टीका से ही संभव है। कोरोना से बचाव के लिए दिए गए निर्देशों का पालन करने के साथ ही टीका लेकर अपने को सुरक्षित करने की जरूरत है।

एनआईटी राउरकेला के रीजनल को-ऑर्डिनेटर इंस्टीट्यूट ओड़िशा के उन्नत भारत अभियान की टीम की ओर से कोविड-19 जागरूकता विषय पर ओड़िय़ा भाषा में वर्चुअल कार्यक्रम आयोजित किया गया। एनआइटी के निदेशक प्रो. अनिमेष विश्वास ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस मौके पर संस्थान के मेडिकल ऑफिसर डा. समीर पटनायक ने दर्शकों को बताया कि किस तरह टीका शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में काम करता है। इस कार्यक्रम में सुंदरगढ़ जिले के पब्लिक हेल्थ ऑफिसर डॉ. कान्हू चरण नायक, राउरकेला इएसआइसी मॉडल हॉस्पिटल के कोविड नोडल ऑफिसर डॉ. रूद्र प्रसन्न मिश्रा, इएसआइसी मॉडल हॉस्पिटल भुवनेश्वर के अधीक्षक डॉ. दिलीप कुमार साहू और बुर्ला मेडिकल की प्रोफेसर डा. स्मिता कुमारी पांडा ने वक्ता के तौर पर अपना योगदान दिया। इस वेबिनार का मुख्य उद्देश्य कोविड-19 संबंधी महत्वपूर्ण सूचनाओं को आम लोगों तक पहुंचाना था। टीका संबंधी जानकारी और टीका अभियान, मरीजों के लिए स्वास्थ्य संबंधी प्रबंधन, कोरोना के लिए लागू नियम और चुनौतियों के बारे में दर्शकों को कई महत्वपूर्ण जानकारी दी गई। प्रोग्राम संयोजक प्रो. सब्यसाची मिश्रा के अलावा उन्नत भारत अभियान, रीजनल को-ऑर्डिनेटर इंस्टीट्यूट (आरसीआइ) की टीम के मुख्य सदस्य प्रो.महावीर पंडा (चेरयमैन,आरसीआइ) प्रो. राज किशोर पटेल (नोडल को ऑर्डिनेटर,आरसीआइ) प्रोफेसर पी. बालासुब्रामनियन (कनवेनर,आरसीआइ) ने भी शामिल होकर समाज में कोविड संबंधी समस्याओं और समाधान पर प्रकाश डाला।

chat bot
आपका साथी