बालूघाट कृषक बाजार का शुरू होगा निर्माण कार्य

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के द्वारा बालूघाट में कृषक बाजार के शिलान्यास के सात साल बाद जिला खनिज कोष से इसके निर्माण की प्रक्रिया शुरू हुई है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 11 Jul 2021 10:05 PM (IST) Updated:Sun, 11 Jul 2021 10:05 PM (IST)
बालूघाट कृषक बाजार का शुरू होगा निर्माण कार्य
बालूघाट कृषक बाजार का शुरू होगा निर्माण कार्य

जागरण संवाददाता, राउरकेला : मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के द्वारा बालूघाट में कृषक बाजार के शिलान्यास के सात साल बाद जिला खनिज कोष से इसके निर्माण की प्रक्रिया शुरू हुई है। स्मार्ट सिटी राउरकेला के सीईओ ने इस परियोजना का विस्तृत तथ्य (डीपीआर) मांगा गया है। प्राथमिक चरण में इसके लिए 25 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। राउरकेला महानगर निगम के जरिए इसका काम किया जाएगा। शीघ्र ही नियंत्रित बाजार कमेटी के सचिव से डीपीआर प्रस्तुत कर प्रशासनिक अनुमति दी जाएगी।

राउरकेला के डेली मार्केट में कृषि उत्पादों की थोक मार्केट होने के कारण वाहनों के आने जाने से ट्रैफिक समस्या उत्पन्न हो रही है। इस समस्या के समाधान के लिए बालूघाट के पास 10 एकड़ जमीन की पहचान की गई है जहां आरएमसी कृषक बाजार बनना है। इसके लिए सात साल पूर्व 23 फरवरी 2014 को मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने शिलान्यास किया था। सरकार की ओर से इसकी चहारदीवारी समेत अन्य कार्य के लिए 98.45 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी गई थी। चहारदीवारी का निर्माण कार्य शुरू होते ही विस्थापितों के द्वारा जमीन को लेकर विरोध किया था। इससे इस योजना को अधूरा छोड़ दिया गया था। इसके चारों ओर चहारदीवारी का काम भी पूरा नहीं हो पाया। इस बीच डीएमएफ कोष से कृषक बाजार निर्माण के लिए स्मार्ट सिटी सीईओ को पत्र लिखा गया है एवं इसका डीपीआर मांगा गया है। अब इसका निर्माण कार्य फिर से शुरू हो पाएगा या नहीं, इस पर लोगों के द्वारा संदेह प्रकट किया जा रहा है। दो माह पहले लापता युवती प्रेमी के साथ मिली : उदितनगर थाना क्षेत्र से दो महीने पहले लापता युवती पानपोष इलाके के एक युवक के साथ मिली। दोनों बालिग हैं एवं कोर्ट में शादी कर लेने के कारण पुलिस की ओर से आरोपित के खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई। माता पिता की गुहार के बावजूद युवती उनके साथ आने को तैयार नहीं हुई।

युवती के लापता होने की शिकायत परिवार वालों की ओर से उदितनगर थाने में दर्ज कराई गई थी। थाना प्रभारी बुलू स्वाईं को पता चला कि वह अपने प्रेमी पानपोष निवासी नाजिम कुरैशी के साथ भाड़े के घर में रह रही है। दोनों बालिग हैं एवं उन्होंने कोर्ट में शादी कर ली है। इसका पता चलने के बाद शुक्रवार को युवती के माता पिता ने उसे वापस लाने की कोशिश की पर युवती लौटने को तैयार नहीं हुई। युवती हृषिकेश राय कालेज में स्नातक की पढ़ाई कर रही थी तभी उनकी पहचान हुई थी एवं मई महीने में वह उसके साथ फरार हो गई थी। अब दोनों पानपोष बस्ती में पति-पत्नी के रूप में रह रहे हैं।

chat bot
आपका साथी