फाइनेंस कंपनियों के खिलाफ कांग्रेस का हल्ला बोल

शहर की विभिन्न माइक्रो फाइनेंस कंपनियों के कर्मचारियों द्वारा लोगों को दिए लोन की वसूली में दादागिरी करने के साथ महिलाओं को प्रताड़ित किए जाने के खिलाफ बुधवार को जिला कांग्रेस की ओर से हल्ला बोल आंदोलन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Sep 2020 01:54 AM (IST) Updated:Thu, 17 Sep 2020 05:09 AM (IST)
फाइनेंस कंपनियों के खिलाफ कांग्रेस का हल्ला बोल
फाइनेंस कंपनियों के खिलाफ कांग्रेस का हल्ला बोल

जागरण संवाददाता, राउरकेला : शहर की विभिन्न माइक्रो फाइनेंस कंपनियों के कर्मचारियों द्वारा लोगों को दिए लोन की वसूली में दादागिरी करने के साथ महिलाओं को प्रताड़ित किए जाने के खिलाफ बुधवार को जिला कांग्रेस की ओर से हल्ला बोल आंदोलन किया गया। जिला अध्यक्ष रवि राय के नेतृत्व में एडीएम कार्यालय पहुंचकर कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया। इस दौरान अध्यक्ष रवि राय ने लोन लेने वालों को कुछ महीने की रियायत देने की मांग करते हुए एडीएम अबोली सुनील नरवाने को मांग पत्र सौंपा। एडीएम ने कंपनी के अधिकारियों के साथ बैठक कर समस्या का समाधान करने का भरोसा दिलाया है।

ज्ञापन में उल्लेख किया गया है कि शहर की विभिन्न माइक्रो फाइनेंस कंपनियों की तरफ से बस्तियों में गठित स्वयं सहायक समूहों को विभिन्न प्रकार के रोजगार के लिए रुपये ऋण के तौर पर उपलब्ध कराए गए हैं। इस राशि से जरूरत मंद लोग कारोबार कर अपनी जीविका चला रहे हैं तथा समय पर किस्त भी अदा कर रहे हैं। लेकिन कोरोना महामारी के कारण उनका कारोबार ठप पड़ा हुआ है। इस कारण वे किस्त देने में असमर्थ हो रहे हैं। इस संकट की घड़ी में लोन देने वाली कंपनी के कर्मचारी ऋण वसूली के लिए लोगों पर दबाव बनाने के साथ महिलाओं को मानसिक प्रताड़ना एवं गाली-गलौज कर रहे हैं। लोन चुकाने के लिए कुछ समय देने की जगह कंपनी के लोग दादागिरी कर रहे हैं। जो बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। जिला प्रशासन अगर समस्या का समाधान किया जाता है तो आगामी दिनों में कांग्रेस आंदोलन तेज करेगी। पूर्व विधायक प्रभात महापात्र, जिला कांग्रेस उपाध्यक्ष अजीत सामल, कार्यकारी अध्यक्ष साबिर हुसैन, सोमनाथ पंडा, वरियाम सिंह, एजाज अख्तर, मानू सामल, भाष्कर खिलार, शिबू साहू, गीता सिंह, बनमाली बिशोई, युवा कांग्रेस के प्रदीप बेहरा, संदीपन महापात्र, दिनेश बेहरा, धर्मेंद्र सिंह, विवेक साहू, सावित्री दास, गीतांजली हरिपाल, निर्मला नायक, शुबाकाशी कुम्भार, सपन प्रसाद, अनीता कुमारी, नमिता महापत्र, पुरुषोत्तम हरिपाल आदि उपस्थित थे।

कोट

लोन का पैसा लेने के लिए कंपनी के लोग जबरन घर में घुस कर गाली-गलौज करने लगते है। किस्त का पैसा नही देने पर घंटों तक घर में बैठे रहते है। धमकियां भी देते हैं।

--सावित्री दास, गोपोबंधुपाली। दिव्यांग होने के बावजूद कंपनी के लोगों में जरा भी रहम नहीं है। लॉकडाउन के दौरान चार माह का दिव्यांग भत्ता मिला था। कंपनी के लोग नही मानने पर वहीं पैसा देकर किस्त चुकाई। समय मांगने पर गाली गलौज कर रहे है। घर में खाने के लाले पड़े हुए हैं। किस्त कहां से दें।

-नमिता महबात, सेक्टर-15 पति के व्यापार के लिए लोन में रुपये लिए थे। लेकिन लॉक डाउन के कारण बाजार बंद रहा। अभी खुलने पर उतना व्यापार नही हो रहा है। गर्भवती हूं। इसके बावजूद कंपनी के लोगों से समय मांगने पर वे लोग भद्दी गालियां दे रहे है।

- सपना प्रसाद, गोपोबंधुपाली। किडनी और लीवर रोग से ग्रसित हूं। इसके बावजूद कंपनी को समय पर लोन की किस्त देते आ रही थी। लॉक डाउन के कारण आर्थिक स्थिति खराब हो गई है। समय मांगने पर कंपनी के लोग दु‌र्व्यवहार करने से बाज नही आ रहे है।

- रंथी कुम्भार, कुम्भार बस्ती, हमीरपुर।

chat bot
आपका साथी