कोरोना से मृत आरएसपी कर्मियों के आश्रितों को मिले अनुकंपा नियुक्ति

राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) कर्मियों की कोरोना से मौत पर कोरोना योद्धा की मान्यता देकर आश्रित को अनुकंपा नियुक्ति देने की मांग की गई है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 07:03 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 07:03 AM (IST)
कोरोना से मृत आरएसपी कर्मियों के आश्रितों को मिले अनुकंपा नियुक्ति
कोरोना से मृत आरएसपी कर्मियों के आश्रितों को मिले अनुकंपा नियुक्ति

जागरण संवाददाता, राउरकेला : राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) कर्मियों की कोरोना से मौत पर कोरोना योद्धा की मान्यता देकर आश्रित को अनुकंपा नियुक्ति देने की मांग की गई है। राउरकेला श्रमिक संघ की ओर से संयंत्र प्रबंधन को सौंपे गए मांगपत्र में सम्मानजनक बीमा राशि प्रदान करने, आरएसपी कर्मी एवं उनके परिवार वालों को कोरोना टीका मुहैया कराने, आइजीएच में कोरोना मरीज की चिकित्सा का सुप्रबंधन करने, वेतन समझौता समेत अन्य मांगें भी शामिल हैं।

संघ की ओर से कहा गया है कि कोरोना से आरएसपी के 30 कर्मचारी एवं अधिकारियों तथा उनके परिवार के 15 सदस्यों की मौत हो चुकी है। दूसरी लहर में बड़ी संख्या में कर्मी व उनके परिवार के लोग होम आइसोलेशन में हैं। कोरोना से कर्मचारियों की जान बचाने के लिए उन्नत इलाज की व्यवस्था करने, कर्मचारी की मौत होने पर उसके एक आश्रित को संयंत्र में अनुकंपा नियुक्ति देने समेत नौ सूत्री मांगों को लेकर प्रबंधन को ज्ञापन सौंपा गया है। कोल इंडिया, आयकर विभाग, एयर इंडिया समेत कई संस्थानों की ओर से इसकी घोषणा की जा चुकी है पर आरएसपी में अब तक इसकी व्यवस्था नहीं की गई है। शीघ्र एनजेसीएस की बैठक बुलाकर वेतन समझौता कर बकाया का भुगतान करने तथा अन्य मांगों पर गंभीरता से विचार करने का अनुरोध प्रबंधन से किया गया है। संघ के अध्यक्ष डीएस पाणीकर एवं महासचिव प्रशांत बेहरा ने शीघ्र ऐसा नहीं करने पर आंदोलन करने के लिए विवश होने की बात कही है। गंभीर बीमारी वाले कर्मियों से लिया जा रहा काम : नगर में कोरोना का प्रकोप बढ़ा है। राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) के 30 से अधिक कर्मियों एवं अधिकारियों की मौत हो चुकी है। डेढ़ हजार से अधिक कर्मी संक्रमित हो चुके हैं तथा एक हजार से अधिक आइसोलेशन में रह रहे हैं। इस जटिल परिस्थिति में भी संयंत्र प्रबंधन की ओर से गंभीर बीमारी का इलाज करा रहे लोगों से भी काम लिया जा रहा है। दूसरे संयंत्रों में ऐसे लोगों के लिए वर्क फ्राम होम के लिए अधिसूचना जारी की गई है पर आरएसपी में ऐसा नहीं होने से श्रमिक व कर्मचारियों में असंतोष है। श्रमिक संगठनों की ओर से भी इस पर पहल करने की मांग की गई है।

दिव्यांग, गर्भवती, एक से अधिक रोगों का इलाज करा रहे व्यक्ति को घर में रहकर काम करने का नियम है। एचआइवी, केमो थैरेपी ले रहे कैंसर मरीजों तथा जटिल आपरेशन कराने वाले कर्मचारी, डायलिसिस, किडनी रोग, सिकलसेल आदि वर्ग को भी इसमें शामिल किया गया है। ऐसे लोगों में कोरोना संक्रमण का खतरा अधिक होने के कारण विभिन्न इस्पात संयंत्रों में अधिसूचना जारी कर दी गई है। वाइजग स्टील प्लांट में 10 मई को अधिसूचना जारी कर इस वर्ग के कर्मचारियों को 31 मई तक घर में ही रहकर काम करने का निर्देश दिया गया है पर आरएसपी में इस दिशा में कदम नहीं उठाया गया है। इससे कर्मचारियों में असंतोष देखा जा रहा है एवं वे काम करने की इच्छा नहीं होने के बावजूद काम पर जाने को विवश हैं। इस्पात नगरी में संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है ऐसी हालत में दिव्यांग, दुर्बल, बीमार कर्मचारियों को घरों में रहकर ही काम करने का अवसर मिलना चाहिए पर आरएसपी में इस दिशा में पहल नहीं किया गया है। श्रमिक संगठनों की ओर से शीघ्र इसके लिए अधिसूचना जारी करने की मांग की गई है।

chat bot
आपका साथी