ग्रेच्युटी सिलिग के खिलाफ सीटू ने किया हड़ताल का ऐलान

श्रमिक विरोधी समझौते में परिवर्तन एवं ग्रेच्युटी सिलिग पर प्रबंधन के एकतरफा फैसला के खिलाफ सीटू की ओर से 16 दिसंबर को देश भर के सेल अधीनस्थ इस्पात संयंत्रों में हड़ताल का ऐलान किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 07:27 AM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 07:27 AM (IST)
ग्रेच्युटी सिलिग के खिलाफ सीटू ने किया हड़ताल का ऐलान
ग्रेच्युटी सिलिग के खिलाफ सीटू ने किया हड़ताल का ऐलान

जागरण संवाददाता, राउरकेला : श्रमिक विरोधी समझौते में परिवर्तन एवं ग्रेच्युटी सिलिग पर प्रबंधन के एकतरफा फैसला के खिलाफ सीटू की ओर से 16 दिसंबर को देश भर के सेल अधीनस्थ इस्पात संयंत्रों में हड़ताल का ऐलान किया गया है। सेक्टर-16 स्थित श्रमिक भवन में सीटू के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विष्णु महंती ने इसकी जानकारी दी।

विष्णु महंती ने बताया कि इस्पात संयंत्र प्रबंधन को 16 दिसंबर की हड़ताल को लेकर नोटिस दिया जा चुका है। 22 अक्टूबर को सीटू की ओर से वेतन समझौते का विरोध किया गया था पर अधिक मत के आधार पर हुए समझौते में 13 फीसद एमजीबी, 26.5 फीसद प‌र्क्स पर हस्ताक्षर हुआ है। बाद में अधिकारियों ने 15 फीसद एमजीबी, 35 फीसद पर्क, नौ फीसद पेंशन प्रदान किया गया है। इससे अप्रैल 2020 से एरियर श्रमिकों को 30 हजार से 1.15 लाख तक मिलेगा। अधिकारियों को तीन लाख से 12 लाख रुपये तक एरियर मिला है। संयंत्र प्रबंधन की ओर से श्रमिकों के साथ लगातार अन्याय किया जा रहा है। श्रमिक विरोधी फैसले के विरोध में यूनियन की ओर से आंदोलन करने का निर्णय लिया गया है। प्रबंधन पर दबाव बनाने के लिए सभी संगठनों से एकजुट होने का आह्वान उन्होंने किया। सीटू की ओर से 1 जनवरी 2017 से बकाया का भुगतान करने की मांग रखी गई है। इसके साथ ही ठेका श्रमिकों के वेतन पर भी एनजेसीएस होनी चाहिए। इसके अलावा सभी श्रमिकों पर लगे दंडादेश को भी वापस लेने, तीन फीसद इंक्रीमेंट, ए-12 से एस-13 तक नये पद का सृजन करने, खान एवं खतरनाक क्षेत्र में काम करने वालों के लिए 10 फीसद विशेष भत्ता प्रदान करने की मांग भी सीटू की ओर से की गई है। यूनियन के नेता बसंती नायक, बिमान माइती, श्रीतमंत बेहरा, राजकिशोर प्रधान, रत्नाकर नायक, संग्राम सामल, एनएन पाणीग्राही, बीपी महापात्र, दिवाकर महाराणा, प्रभात महंती, जेके साहू, प्रदोष परीडा, शिवराम बेहरा आदि ने भी मीडिया को जानकारी दी गई।

chat bot
आपका साथी