डिजिटल परिवर्तन संगठन में सांस्कृतिक बदलाव लाने का प्रमुख साधन है : सीईओ

सेल राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) के एचआरडी केंद्र में डिजिटल परिवर्तन और उद्योग-4 विषयक आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला के उद्घाटन सत्र में मुख्य कार्यपालक अधिकारी दीपक चट्टराज ने कहा तेजी से आगे बढ़ रही तकनीकी दुनिया में डिजिटल परिवर्तन संगठन में कुल सांस्कृतिक बदलाव लाने का एक महत्वपूर्ण साधन है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Jul 2021 10:00 PM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 10:00 PM (IST)
डिजिटल परिवर्तन संगठन में सांस्कृतिक बदलाव लाने का  प्रमुख साधन है : सीईओ
डिजिटल परिवर्तन संगठन में सांस्कृतिक बदलाव लाने का प्रमुख साधन है : सीईओ

जागरण संवाददाता, राउरकेला : सेल, राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) के एचआरडी केंद्र में डिजिटल परिवर्तन और उद्योग-4 विषयक आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला के उद्घाटन सत्र में मुख्य कार्यपालक अधिकारी, दीपक चट्टराज ने कहा, तेजी से आगे बढ़ रही तकनीकी दुनिया में, डिजिटल परिवर्तन संगठन में कुल सांस्कृतिक बदलाव लाने का एक महत्वपूर्ण साधन है। कार्यपालक निदेशक (संचालन) एसआर सूर्यवंशी ने इस अवसर पर सीईओ के साथ मंच साझा किया। कार्यपालक निदेशक (खान)अशोक कुमार कुंडू, कार्यपालक निदेशक (परियोजनाएं) एके प्रधान, कार्यपालक निदेशक (कार्मिक एवं प्रशासन) पीके सत्पथी, मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (सामग्री प्रबंधन एवं विपणन) सीआर महापात्र, मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (वित्त एवं लेखा)प्रवीण निगम, मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (एआइ और आइटी) अताशी प्रमाणिक सहित कई अन्य मुख्य महाप्रबंधकगण (सीजीएम) इस अवसर पर उपस्थित थे। कई अन्य विभागाध्यक्ष और संयंत्र के वरिष्ठ अधिकारी वर्चुअल मोड के माध्यम से सत्र में शामिल हुए। विशेषत: कार्यशाला का आयोजन मैसर्स टाटा कमूयूनिकेशंस के विशिष्ट सहयोग से किया जा रहा है।

सीईओ दीपक चट्टराज ने कहा, आधुनिक प्रतिस्पर्धी युग में, हमें अपनी स्थिति को बनाए रखने के साथ-साथ बड़े पैमाने पर समाज के विकास में योगदान देने के लिए परिवर्तनों के अनुकूल अपने आपको ढालने की आवश्यकता है। महामारी की उग्रता ने स्थिति को संभालने हेतु एक कुंजी के रूप में डिजिटल तकनीक के महत्व को और पुख्ता बना दिया है। एक प्रभावी मानव-मशीन इंटरफेस (एचएमआइ) पर जोर देते हुए, सीईओ ने इस्पात संयंत्र के उन क्षेत्रों का विवरण दिया जहां तकनीकी हस्तक्षेप से अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए स्वचालन के संभावित उपयोग का पता लगाया जा सकता है। उन्होंने प्रतिस्पर्धात्मक लाभ बनाए रखने के लिए उत्पादन की लागत को और कम करने की आवश्यकता पर जोर दिया, जिसे आरएसपी हाल के दिनों में हासिल करने में सक्षम रहा है। हमें सांस्कृतिक बदलाव को प्राप्त करने के लिए अपने लोगों को पुन: संबोधित और पुनर्निर्देशित करने की आवश्यकता है जोकि उत्कृष्टता का एकमात्र तरीका है। उन्होंने कहा, आइए चुस्त और अनुकूलनीय बने रहने के लिए संगठन को व्यवस्थित, संरचित और फिर से समेकित करें क्योंकि हम अपनी भावी पीढ़ी के प्रति जवाबदेह हैं। सीईओ ने आगामी तकनीकी रूप से उन्नत हॉट स्ट्रिप मिल-2 के बारे में भी बताया जो इस्पात संयंत्र को डिजिटल परिवर्तन में एक बड़ी उछाल लाने में मदद करेगा।

अपने संबोधन में सूर्यवंशी ने कहा, उद्योग-4 एक उद्योग की मूलभूत आवश्यकता है। डिजिटल परिवर्तन किसी भी संगठन के लिए मूलभूत बदलाव है और कोविड महामारी के बाद इसका तेजी से विस्तार हो रहा है। आरएसपी ने भविष्य की तकनीकों को अपनाने और इसके संचालन में और अधिक मूल्य जोड़ते हुए आगे बढ़ने के लिए एक रोडमैप तैयार किया है।

शुरुआत में, हेड स्ट्रेटेजिक एंगेजमेंट्स, सॉल्यूशन एंड प्रोडक्ट्स राजीव देसाई के नेतृत्व में टाटा कम्युनिकेशंस की एक टीम ने डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन एवं उद्योग-4 पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी। विस्तृत प्रस्तुति में मानव, मशीन और सामग्री तथा सुविधाओं की श्रृंखला में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए बदलते व्यावसायिक परिदृश्य में डिजिटलीकरण का महत्व शामिल था।

इससे पहले मुख्य महाप्रबंधक (आइ एंड ए) एस पाल चौधरी ने अपने परिचयात्मक संबोधन में डिजिटल परिवर्तन प्राप्त करने के लिए आरएसपी के विजन डॉक्यूमेंट के बारे में बताया। मुख्य महाप्रबंधक (एचआरडी)राजश्री बनर्जी ने सभा का स्वागत किया और विषय प्रवेश कराया। उप महाप्रबंधक (एचआरडी) शांति कुमारी ने उद्घाटन सत्र का समन्वय किया, जबकि सहायक महाप्रबंधक (सी एंड आइटी) फराज अब्बासी ने औपचारिक धन्यवाद ज्ञापित किया ।

chat bot
आपका साथी