आस्ट्रेलिया पर भारत की शानदार जीत पर सुंदरगढ़ में जश्न

हाकी के गढ़ सुंदरगढ़ से एकमात्र महिला हाकी खिलाड़ी दीपग्रेस एक्का को टोक्यो ओलिंपिक में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 07:09 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 07:09 AM (IST)
आस्ट्रेलिया पर भारत की शानदार जीत पर सुंदरगढ़ में जश्न
आस्ट्रेलिया पर भारत की शानदार जीत पर सुंदरगढ़ में जश्न

जागरण संवाददाता, राउरकेला : हाकी के गढ़, सुंदरगढ़ से एकमात्र महिला हाकी खिलाड़ी दीपग्रेस एक्का को टोक्यो ओलिंपिक में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला है। शुरुआती मैचों में टीम के निराशाजनक प्रदर्शन से जिले के खेलप्रेमी मायूस थे पर सोमवार को विश्व में हाकी के लिए सबसे मजबूत मानी जाने वाली आस्ट्रेलिया टीम को हराने पर इनमें काफी खुशी देखी गई। राउरकेला स्पो‌र्ट्स हास्टल एवं साई सुंदरगढ़ से जुड़े पूर्व खिलाड़ी व खेल प्रेमियों में हर्ष देखा गया। जैसे ही भारतीय टीम ने दर्ज की लोग अपने-अपने घरों में खुशी का इजहार किया।

सुंदरगढ़ जिले के बालीशंकरा ब्लॉक के दूर दराज के गांव लुलकीडीह में मध्यम परिवार में जन्मी 27 वर्षीय दीपग्रेस एक्का तीन भाइयों व तीन बहनों में सबसे छोटी हैं। 12 साल की उम्र तक उन्होंने हाकी स्टिक नहीं पकड़ा था। उन्होंने 2006 में स्पो‌र्ट्स अथारिटी आफ इंडिया अधीनस्थ सुंदरगढ़ स्पो‌र्ट्स हास्टल में आकर अभ्यास शुरू किया। 2007 से 2010 तक यहां कोच तेज कुमार खेस, कोच पीके षाड़ंगी लुसिया एक्का से भी उन्होंने प्रशिक्षण लिया। 2011 में अंडर-18 एशिया कप में भारत को कांस्य पदक दिलाने के बाद उन्होंने पीछे मुड़ कर नहीं देखा। 2013 में महिला विश्वकप, 2014 व 2018 में एशियन गेम्स, 2016 में रियो ओलिंपिक में प्रतिनिधित्व किया है। उनके पास दो सौ से अधिक अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का अनुभव है। उनका सम्मान करते हुए दक्षिण रेलवे मुंबई में नौकरी मिली है। ओलिंपिक के लिए भारतीय टीम के चयन के दौरान ओडिशा की अनुभवी खिलाड़ियों के चयन की उम्मीद थी पर केवल दीपग्रेस एक्का को ही इसके लिए मौका मिला। डिफेंडर दीपग्रेस के आकर्षक बचाव के कारण आस्ट्रेलिया के हर प्रयास विफल हुए और जीत दर्ज कर भारत ने सेमीफाइनल में जगह बनाई। रोमांचक मैच में जीत के साथ ही जिले के खेल प्रेमियों में ऐसा माहौल रहा कि वास्तव में भारतीय टीम ने ओलिंपिक का फाइनल जीत लिया है। आस्ट्रेलिया के विरुद्ध भारत का प्रदर्शन अदभुत रहा है। आस्ट्रेलिया जैसी टीम के विरुद्ध 1 गोल की बढ़त को बनाए रखने लिए भारतीय रक्षक पंक्ति को बहुत-बहुत बधाई। इसमें सुंदरगढ़ की दीपग्रेस एक्का ने महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई। उसने कम से कम छ: सात मौके पर दल से खतरे को सफलतापूर्वक दूर किया। हमारी महिला दल ने जिस फिटनेस स्तर को दर्शाया है वह शानदार है। उसके लिए कोच शुआर्ड मराइन और अन्य कोचिग स्टाफ प्रशंसा के हकदार हैं। सेमीफाइनल में अगर भारत पहले दो क्वार्टर में अपने को सुरक्षित रख सका तो भारत फाइनल में जा सकता है।

-पी के षाड़ंगी, दीपग्रेस के पूर्व कोच मैं और हमारे परिवार के सभी लोग अत्यंत खुश हैं। ओलिपिक में महिला दल सेमीफाइनल में पहुंचेगा। इसकी कल्पना नहीं की थी। दल की सभी खिलाड़ी बहुत अच्छा खेले। बहन दीपग्रेस ने बहुत अच्छे खेल का प्रदर्शन किया। उसने कई खतरनाक हमलों से दल को बचाया। सेमी फाइनल में पहुंचने के बाद हम आशा करते हैं कि दल फाइनल में पहुंचेगा। दल को पेनाल्टी कार्नर को गोल में बदलने पर ध्यान देना चाहिए।

- दिनेश एक्का, दीप ग्रेस के भाई व पूर्व राष्ट्रीय खिलाड़ी

chat bot
आपका साथी