मानसिक अस्वस्थता का मुख्य कारण तनाव : डा. मिश्र

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के मौके पर रविवार को जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 08:54 AM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 08:54 AM (IST)
मानसिक अस्वस्थता का मुख्य कारण तनाव : डा. मिश्र
मानसिक अस्वस्थता का मुख्य कारण तनाव : डा. मिश्र

जागरण संवाददाता, राउरकेला : विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के मौके पर रविवार को जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सरोज कुमार मिश्र ने झंडी दिखाकर जागरूकता रथ को रवाना किया और कहा कि तनाव ही मानसिक अस्वस्थता का मुख्य कारण है। इससे बचने से ही जन व मन स्वस्थ्य रह सकता है।

मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर जागरूकता रथ जिला मुख्य चिकित्सालय परिसर से निकलकर सुंदरगढ़ समेत जिले के सभी ब्लाक का भ्रमण किया। इसके जरिये लोगों को मानसिक स्वास्थ्य के संबंध में जागरूक किया गया। मानसिक रोगियों की देखभाल तथा इनके इलाज के लिए मिल रही सुविधाओं के संबंध में भी जानकारी दी गई। जिला एवं ब्लाक स्तर पर मानसिक रोगियों के लिए सेवा मुहैया कराने पर जोर दिया गया। कोरोना महामारी के दौरान भी लोगों की मानसिक हालत ठीक नहीं है। ऐसे लोगों के उपचार के संबंध में भी मोबाइल टीम ने जानकारी दी। चिकित्सकों से संपर्क कर आवश्यक परामर्श व इलाज मुफ्त में होने के बारे में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. मिश्र ने बताया। कार्यक्रम में डीएमओ डा. पूर्ण चंद्र साहू, जिला जन स्वास्थ्य अधिकारी डा. कान्हूचरण नायक, भारतीय स्वास्थ्य मिशन के जिला प्रबंधक दीपक कुमार महंती, डीपीएचसीओ महेन्द्र बाग, एफएलसी एनसीडी हरिलाल साहू, पीएसडब्लू कुमारी अंजली, सीआरए श्रीकांत कुमार नायक, सीएन अंजन कुमार पटेल एवं अन्य लोग इसमें शामिल हुए। दुकान का ताला तोड़ कर कंप्यूटर चोरी : सेक्टर-15 चिपटाइप मार्केट स्थित दुकान का ताला तोड़ कर कंप्यूटर समेत अन्य सामान चुरा लिया गया। इस संबंध में थाने में प्राथमिकी दर्ज होने के बाद पुलिस घटना की जांच कर रही है। चिपटाइप मार्केट के शॉप नंबर-26 में सुधीर जेना की हार्डवेयर की दुकान है। हमेशा की तरह रात को दुकान बंद कर वह घर चला गया था। रात को चोर वहां आकर ताला तोड़ने के साथ ही कंप्यूटर, हार्ड डिस्क, वाइफाइ सेट आदि सामान चोरी कर फरार हो गए। दुकान के बाहर लगा सीसीटीवी कैमरा भी चुराने का प्रयास किया गया पर सफल नहीं हुए। सुबह दुकान आने पर घटना की पता चलने के बाद थाने में शिकायत दर्ज कराई गई। अवैध लकड़ी के साथ कारोबारी गिरफ्तार : राउरकेला वन विभाग की ओर से अवैध लकड़ी लेकर आ रहे पिकअप वाहन को पकड़ने के साथ ही एक कारोबारी को गिरफ्तार किया गया है। उसके खिलाफ मामला दर्ज कर पुलिस घटना की छानबीन कर रही है।

राउरकेला वन मंडल अधिकारी जशोवंत सेठी के निर्देश पर बांकी रेंजर व टीम ने लाठीकटा के हातीअड़ा के पास पिकअप वाहन को रोका एवं जांच की। इसमें दो सौ पीस पट्टा लदा था। कारोबारी शेख जसिम को पकड़ा गया तथा उसके खिलाफ मामला दर्ज किया गया। 48.78 घन फीट लकड़ी की कीमत दो लाख रुपये से अधिक बताई गई है।

chat bot
आपका साथी