सेल के खिलाफ बीएमएस का प्रदर्शन

सेल प्रबंधन की ओर से मनमाने ढंग से ग्रेच्युटी सिलिग का फैसला लेने के विरोध में सोमवार को भारतीय मजदूर संघ संबद्ध राउरकेला इस्पात कारखाना मजदूर संघ की ओर से बिरसा चौक में प्रदर्शन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 07:09 AM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 07:09 AM (IST)
सेल के खिलाफ बीएमएस का प्रदर्शन
सेल के खिलाफ बीएमएस का प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, राउरकेला : सेल प्रबंधन की ओर से मनमाने ढंग से ग्रेच्युटी सिलिग का फैसला लेने के विरोध में सोमवार को भारतीय मजदूर संघ संबद्ध राउरकेला इस्पात कारखाना मजदूर संघ की ओर से बिरसा चौक में प्रदर्शन किया गया। आल इंडिया स्टील फेडरेशन के नेता देवेन्द्र कुमार पांडे की अगुवाई में श्रमिक नेताओं ने सेल प्रबंधन के रवैये की तीखी आलोचना की तथा इसके खिलाफ एकजुट होकर आंदोलन का आह्वान किया गया।

राउरकेला इस्पात कारखाना कर्मचारी संघ की ओर से ग्रेच्युटी सिलिग के फैसले को शीघ्र वापस लेने, इस्पात श्रमिकों को 39 महीने का एरियर प्रदान करने, बकाया पर्क का भुगतान करने, सभी कर्मचारियों के लिए तीन फीसद इंक्रीमेंट लागू करने, ठेका श्रमिकों के लिए वेतन समझौता करने आदि मांगों को लेकर नारेबाजी की गई। अपनी मांगें मनवाने के लिए श्रमिकों से एकजुट होकर आंदोलन करने का आह्वान किया गया। सुबह सात से नौ बजे तक बिरसा चौक में प्रदर्शन कर संगठन की ओर से सेल प्रबंधन के फैसले पर आपत्ति जतायी गई। इसमें श्रमिक नेता राजेन्द्र महंतो, हिमांशु बल, प्रदोष पंडा, सुरेन्द्र कंसारी, त्रिलोचन नायक आदि लोग शामिल थे। संयंत्र में उत्पादन व सुरक्षा हो प्राथमिकता : सुंदरगढ़ श्रमिक संघ व लिबर्टी हाउस संचालित आधुनिक मेटालिक श्रमिक संघ की संयुक्त बैठक सेक्टर-18 स्थित संघ कार्यालय में आयोजित की गई। संघ की बैठक में श्रमिकों की 11 सूत्री मांगों पर चर्चा की गई। इसमें 2015 में अवैध तरीके से निकाले गए श्रमिकों को फिर से नियुक्ति देने के साथ ही उपयुक्त मुआवजा प्रदान करने, कर्मचारियों का पीएफ, ग्रेच्युटी व अन्य सामाजिक सुरक्षा राशि शीघ्र जमा करने, 30 अप्रैल 2020 को कट ऑफ तारीख बन मान कर नियुक्ति की तारीख से ही पदोन्नति व अन्य सुविधा प्रदान करने, साठ साल पूरा करने वाले कर्मचारियों को बकाया का भुगतान करने, संयंत्र के लॉकडाउन के समय का वेतन व भत्ता प्रदान करने, श्रमिक संगठनों के सदस्य संख्या की जांच कर गुप्त मतदान के जरिए यूनियन का चुनाव कराने, वर्तमान कार्यरत श्रमिकों को नए वेतन समझौता के अनुसार वेतन पर चर्चा की गई। बैठक में उपाध्यक्ष रमाकांत प्रधान, संयुक्त सचिव सुजीत पंडा, अजीत महापात्र, दीपरंजन महंती, मनोरंजन दास, अशोक साहू, दीपक पाणीग्राही, प्रभाकर माझी, वैरागी सेठी, दीपक पाणीग्राही, नलिनी नायक शामिल थे।

chat bot
आपका साथी