मॉकड्रिल कर विमान हाईजैक की कोशिश को किया नाकाम

राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) के राउरकेला हवाई अड्डे पर बुधवार को एंटी हाईजैक मॉक अभ्यास का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 07:28 AM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 07:28 AM (IST)
मॉकड्रिल कर विमान हाईजैक की कोशिश को किया नाकाम
मॉकड्रिल कर विमान हाईजैक की कोशिश को किया नाकाम

जागरण संवाददाता, राउरकेला : राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) के राउरकेला हवाई अड्डे पर बुधवार को एंटी हाईजैक मॉक अभ्यास का आयोजन किया गया। एडीएम सह राउरकेला नगर निगम (आरएमसी) के आयुक्त दिव्य ज्योति परिडा ने हवाई अड्डा सुरक्षा समिति की बैठक की अध्यक्षता की और पूरे अभ्यास को देखा। आरएसपी के महा प्रबंधक प्रभारी (नगर सेवाएं), पीके दास, अपर आयुक्त, आरएमसी एसएस भोई, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, राउरकेला, बीके भोई, जिला प्रशासन, पुलिस, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ) के वरिष्ठ अधिकारी, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआइ) आइओसीएल, इंटेलिजेंस ब्यूरो, बीएसएनएल और आरएसपी के वरिष्ठ अधिकारी सत्र में उपस्थित थे। विशेष रूप से, अभ्यास आकस्मिक योजना की प्रभाव कारिता और हवाई अड्डे से जुड़े अपहरण के खतरे के किसी भी मामले से निपटने की प्रक्रिया की जांच करने के लिए किया गया था। यह अभ्यास नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) द्वारा जारी परिपत्र के अनुसार था।

मॉक ड्रिल में बम स्क्वायड और कमांडो, आरएसपी और ओडिशा सरकार की दमकल सेवा दल, आइजीएच की मेडिकल टीम और विभिन्न अन्य सरकारी एजेंसियां सहित सीआइएसएफ एवं स्थानीय पुलिस के कर्मी शामिल थे। अपहृत विमान के सफल बचाव अभियान को अंजाम देने के लिए सभी टीमों ने मिलकर काम किया। एक विचार-विमर्श सत्र आयोजित किया गया और मॉक ड्रिल के पूरा होने के बाद परिडा के नेतृत्व में वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा पूरे अभ्यास की समीक्षा की गई।

प्रारंभ में महा प्रबंधक (पीएच एंड एसडब्ल्यू) और हवाई अड्डे के निदेशक, बी के राउत ने सभा का स्वागत किया और पूरे अभ्यास के महत्व के बारे में संक्षिप्त जानकारी प्रस्तुत की। प्रबंधक (एटीएम), एएआई हेमंत कुमार ने किसी भी गैरकानूनी गतिविधियों या विमान के अपहरण से उत्पन्न कई परिदृश्यों से निपटने के लिए मानक संचालन अभ्यास पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी। उन्होंने एकीकृत प्रतिक्रिया प्रणाली के साथ इस तरह के परिदृश्य को संभालने के लिए आकस्मिक योजना के बारे में विवरण प्रस्तुत किया। बीके राउत ने पूरे कार्यक्रम का संचालन किया और मॉक ड्रिल के अंत में औपचारिक धन्यवाद ज्ञापित किया।

chat bot
आपका साथी