युवाओं के टीकाकरण से पहले पर्याप्त रक्त संग्रह हो : भाजयुमो

सरकार की ओर से पहली मई से 18 से 45 वर्ष आयु वर्ग के लोगों को कोरोना का टीका लगाने का अभियान शुरू करने की घोषणा की गई है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 03 May 2021 10:05 PM (IST) Updated:Mon, 03 May 2021 10:05 PM (IST)
युवाओं के टीकाकरण से पहले पर्याप्त रक्त संग्रह हो : भाजयुमो
युवाओं के टीकाकरण से पहले पर्याप्त रक्त संग्रह हो : भाजयुमो

जागरण संवाददाता, राउरकेला : सरकार की ओर से पहली मई से 18 से 45 वर्ष आयु वर्ग के लोगों को कोरोना का टीका लगाने का अभियान शुरू करने की घोषणा की गई है। कोरोना टीका लगाने के बाद युवा तीन महीने तक रक्तदान नहीं कर सकते हैं। इस परिस्थिति में ब्लड बैंक में रक्त की कमी को दूर करने व सिकलसेल एवं थैलेसीमिया के मरीजों के लिए पर्याप्त रक्त संग्रह रखने की मांग युवा भाजपा की ओर से की गई है। प्रतिनिधियों ने राउरकेला सरकारी अस्पताल के निदेशक से मिलकर ज्ञापन सौंपा एवं मोर्चा की ओर से ब्लाक स्तर पर रक्तदान शिविर लगा कर रक्तदान करने का भरोसा दिया गया।

भाजपा युवा मोर्चा के अध्यक्ष अंकुश वर्मा की अगुवाई में राउरकेला सरकारी अस्पताल के निदेशक के अलावा ब्लाड बैंक प्रभारी डा. पंडित साहू से मुलाकात कर ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में कहा गया है कि रक्तदान करने वालों में 18 से 45 साल आयु वर्ग के लोग शामिल होते हैं। कोरोना टीका लेने के बाद वे तीन महीने तक रक्तदान नहीं कर सकेंगे। ऐसे में राउरकेला सरकारी अस्पताल रेडक्रास ब्लड बैंक पर आश्रित जिले के सिकलसेल व थैलेसीमिया मरीज तथा सर्जरी के लिए आने वालों के लिए रक्त की कमी हो सकती है। कोरोना काल में ऑक्सीजन के चलते लोगों की जान जा रही है। आने वाले समय में रक्त के लिए किसी की जान न जाए, इसके लिए पहले से ही तैयारी करनी होगी। युवा भाजपा की ओर से कहा गया कि ब्लड बैंक के लिए रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाए। ब्लाक स्तर के कार्यकर्ता इसके लिए तैयार हैं एवं टीका लेने से पहले ही उनका रक्त लेकर संग्रह किया जाए ताकि रक्त की कमी न हो। आरजीएच के अधिकारियों ने उनके सुझाव पर अमल करने का भरोसा दिया है। प्रतिनिधिमंडल में केदार बारिक, सुशांत बिस्वाल, गौरव सिंह शामिल थे।

chat bot
आपका साथी