सुंदरगढ़ जिले के 92 हजार विद्यार्थियों को मिलेगी प्री-मैट्रिक स्कालरशिप

कोरोना महामारी के चलते 16 महीने तक स्कूल-कालेज बंद थे। पहली से दसवीं कक्षा तक पढ़ाई करने वाले अनुसूचित जाति व जनजाति के 92 हजार विद्यार्थियों को प्री- मैट्रिक स्कालरशिप देने की योजना है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 09:54 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 09:54 PM (IST)
सुंदरगढ़ जिले के 92 हजार विद्यार्थियों को मिलेगी प्री-मैट्रिक स्कालरशिप
सुंदरगढ़ जिले के 92 हजार विद्यार्थियों को मिलेगी प्री-मैट्रिक स्कालरशिप

जागरण संवाददाता, राउरकेला : कोरोना महामारी के चलते 16 महीने तक स्कूल-कालेज बंद थे। पहली से दसवीं कक्षा तक पढ़ाई करने वाले अनुसूचित जाति व जनजाति के 92 हजार विद्यार्थियों को प्री- मैट्रिक स्कालरशिप देने की योजना है। इसके लिए 14 जुलाई तक सभी विद्यार्थियों को बैंक खाता खोलने को कहा गया है ताकि उनके खाते में रकम भेजी जा सके।

स्कूल कॉलेज बंद होने के कारण प्री- मैट्रिक स्कालरशिप की राशि विद्यार्थियों को नहीं मिल पाई है। जिले के कल्याण विभाग के अधीन 17 ब्लाक के 40 हाईस्कूल हैं। इसके अलावा पहली से पांचवीं कक्षा तक के 68 सेवाश्रम स्कूल, चार एकलव्य स्कूल तथा अन्वेष योजना में अंग्रेजी स्कूल के विद्यार्थी भी शामिल हैं। इन सभी स्कूलों में करीब 32 हजार विद्यार्थी हैं। इस तरह राज्य शिक्षा विभाग के अधीनस्थ स्कूलों में 60 हजार अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थी हैं। सरकार की ओर से जिला प्रशासन को सभी विद्यार्थियों का बैंक खाता खोल कर रिपोर्ट देने का निर्देश दिया गया है। जिलापाल निखिल पवन कल्याण ने सभी प्रमुख बैंकों को इसके लिए पत्र लिखा है एवं युद्ध स्तर एकाउंट खोलने की प्रक्रिया पूरी करने को कहा है। जिले में सभी स्कूल व आवासीय स्कूल बंद होने के कारण एकाउंट खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज मिलना संभव नहीं हो रहा है। आधार कार्ड व पैन कार्ड को लेकर भी परेशानी हो रही है। शहरांचल में रहने वाले बच्चों एवं अभिभावकों को अधिक परेशानी नहीं है पर ग्रामीण क्षेत्र में दूर दराज में रहने वालों के लिए खाता खुलवाना मुश्किल हो गया है।

chat bot
आपका साथी