स्मार्ट सिटी में बनेगा 16.70 करोड़ का प्लानेटोरियम

स्मार्ट सिटी राउरकेला में बहुप्रतीक्षित प्लानेटोरियम का निर्माण कार्य छेंड कालोनी सेंट्रल पार्क में शुरू कर दिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 10:03 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 10:03 PM (IST)
स्मार्ट सिटी में बनेगा 16.70 करोड़ का प्लानेटोरियम
स्मार्ट सिटी में बनेगा 16.70 करोड़ का प्लानेटोरियम

जागरण संवाददाता, राउरकेला : स्मार्ट सिटी, राउरकेला में बहुप्रतीक्षित प्लानेटोरियम का निर्माण कार्य छेंड कालोनी सेंट्रल पार्क में शुरू कर दिया गया है। राज्य सरकार के विज्ञान एवं तकनीकी शिक्षा विभाग की ओर से 16.70 करोड़ रुपये की लागत से इसका निर्माण कराया जा रहा है। नेशनल बिल्डिग कंस्ट्रक्शन लिमिटेड (एनबीसीसी) को इसका दायित्व दिया गया है।

राउरकेला में लंबे समय से प्लानेटोरियम के निर्माण की मांग की जा रही थी एवं इसके लिए योजना भी बनी थी। शिक्षा हब के लिए इसकी आवश्यकता भी थी। विगत दिसंबर महीने में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने अपने दौरे में इसकी आधारशिला रखी थी। राज्य सरकार के विज्ञान एवं तकनीकी शिक्षा विभाग की ओर से इसके लिए 16.70 करोड़ रुपये की स्वीकृति देने के बाद स्मार्ट सिटी में इसकी जगह पहचान की गई। छेंड कालोनी में सेंट्रल पार्क में इसका निर्माण कार्य शुरू किया गया है। एनबीसीसी को इसके निर्माण का जिम्मा दिया गया है। सेंट्रल पार्क में इसका निर्माण कार्य शुरू करने के दौरान महानगर निगम के आयुक्त सह स्मार्ट सिटी के सीईओ दिव्य ज्योति परीडा, डिप्टी कमिश्नर सुधांशु भोई, एनबीसीसी के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। निर्माण कार्य पूरा होने से राउरकेला वासी ग्रह नक्षत्र के संबंध में जान सकेंगे। खास कर विद्यार्थियों के लिए यह काफी उपयोगी साबित होगा। पाइप फटने से गांधी रोड जलमग्न : शहर में पेयजल की किल्लत को दूर करने के लिए राज्य सरकार की ओर से आगामी दिनों में 24 घंटे लोगों को पानी की सेवा मुहैया कराने के लिए तैयारी चल रही है। वहीं, शहर के नया बस स्टैंड स्थित गांधी रोड के निकट बस्ती में गई पाइपलाइन फट जाने से सैकड़ों लीटर पानी सड़क पर बह रहा है। इस कारण बस्ती के कई घरों तक पानी नहीं पहुंच पा रहा है। लोगों ने बताया कि उक्त पाइप की मरम्मत करने के लिए जन स्वास्थ्य विभाग (पीएचईडी) के अधिकारी और कर्मचारियों को कई बार शिकायत की गई लेकिन अबतक कोई पहल नहीं होने से पानी बह कर बर्बाद हो रहा है।

chat bot
आपका साथी