सेल हॉकी अकादमी के लिए 14 नए कैडेटों का चयन

चयन परीक्षण के प्रारंभिक दौर में 14 से 16 वर्ष के आयु वर्ग के कुल 142 युवाओं ने परीक्षण में भाग लिया।

By Edited By: Publish:Fri, 28 Jun 2019 11:53 PM (IST) Updated:Fri, 28 Jun 2019 11:53 PM (IST)
सेल हॉकी अकादमी के लिए 14 नए कैडेटों का चयन
सेल हॉकी अकादमी के लिए 14 नए कैडेटों का चयन

राउरकेला, जेएनएन। राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) के सेल हॉकी अकादमी (एसएचए) में नामांकन के लिए बीजू पटनायक हॉकी स्टेडियम में आयोजित चयन परीक्षण के माध्यम से 14 कैडेटों का चयन किया गया। चयन परीक्षण के प्रारंभिक दौर में 14 से 16 वर्ष के आयु वर्ग के कुल 142 युवाओं ने परीक्षण में भाग लिया। पहले चरण के परीक्षण राउंड में 88 प्रतिभागियों को योग्य पाया गया।

इस राउंड में छात्रों के हॉकी प्रतिभा का आकलन उनके बीच और एसएचए के साथ खेले गए 12 मैचों में किया गया। दूसरे चरण के परीक्षण राउंड में 45 प्रतिभागियों का चयन किया गया। इस चरण में छात्रों को बैटरी टेस्ट और स्किल टेस्ट देना था। उनमें से 24 प्रतिभागियों ने मेरिट सूची में अपनी जगह बनाई । 14 उम्मीदवारों ने सफलतापूर्वक चिकित्सा फिटनेस परीक्षण पूरा किया। उन्हें एसएचए में शामिल होने के लिए चयन किया गया। इस चयन के साथ ही कैडेट सेल हॉकी अकादमी की परिधि में आ गए हैं।

यहां कैडेटों को निश्शुल्क भोजन सुविधा, मासिक स्टाइपेंड, संतुलित आहार, सुसज्जित आवास, शिक्षा और अत्याधुनिक व्यायामशाला की सुविधा दी जाएगी। उन्हें निश्शुल्क खेलकूद किट उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके अलावा आरएसपी के अस्पताल में निश्शुल्क चिकित्सा उपचार, स्थानीय स्कूल, कॉलेज में शिक्षा सहायता, प्रशिक्षण अवधि के लिए बीमा कवरेज और वर्ष में एक बार आगंतुक माता-पिता, अभिभावकों से मिलने के लिए बस, रेल किराया जैसी कुछ अन्य सुविधाएं दी जाएंगी। इसके अलावा कैडेटों को कई महत्वपूर्ण राष्ट्रीय स्तर के टूर्नामेंट खेलने का अवसर मिलेगा। जिसमें वे अपनी प्रतिभाओं का प्रदर्शन करेंगे। आरएसपी के सेल हॉकी अकादमी टीम ने बीरेंद्र लाकड़ा, जेरोम लाकड़ा, सुशील खालखो, आनंद लाकड़ा, पंकज रजक, दीपक कुल्लु, आइजुब एक्का, रंजन लाकड़ा और जॉन जुएल टोप्नो जैसे खिलाड़ियों को तैयार कर न केवल राष्ट्रीय स्तर में बल्कि अंतरराष्ट्रीय हॉकी क्षेत्र में भी अपने लिए एक विशेष मुकाम बनाया है।

chat bot
आपका साथी