1.22 एकड़ जमीन पर अवैध कब्जा

सुंदरगढ़ जिले के 1.22 एकड़ कीमती जमीन पर अवैध कब्जा है। खाता नंबर 109 मौजा नुआगांव प्लाट नंबर 701 पर अपना कार्यालय 14 दुकानें बनाई गई हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Jul 2020 03:06 AM (IST) Updated:Tue, 07 Jul 2020 06:18 AM (IST)
1.22 एकड़ जमीन पर अवैध कब्जा
1.22 एकड़ जमीन पर अवैध कब्जा

ागरण संवाददाता, राउरकेला : सुंदरगढ़ जिले के 1.22 एकड़ कीमती जमीन पर अवैध कब्जा है। खाता नंबर 109, मौजा नुआगांव, प्लाट नंबर 701 पर अपना कार्यालय, 14 दुकानें बनाई गई हैं। इस प्लाट पर शेष 95 डिसमिल जमीन पर वर्षों से अवैध कब्जा है। अवैध कब्जा करने वाले प्रभावशाली लोग हैं एवं उन्हें राजनीतिक छात्रछाया मिली हुई है जिस कारण उनके खिलाफ कार्रवाई नहीं हो पा रही है। जिला परिषद अध्यक्ष, ब्लाक चेयरमैन समेत अन्य प्रतिनिधियों ने जिलापाल को ज्ञापन भेज कर शीघ्र अतिक्रमण हटाने के लिए पहल करने का अनुरोध किया है।

सन 1945 में स्थापित नुआगांव पंचायत का अपना कुंआ एवं नलकूप है। इससे नुआगांव बाजार एवं मार्केट क्षेत्र के दुकानदार पानी लेते थे। अब कुंए के ऊपर से दीवार का निर्माण किया जा रहा है। नलकूप की हालत भी कुछ ऐसी ही है। अतिक्रमण हटाने के लिए बार बार पंचायत में बैठक होती है एवं प्रस्ताव पारित किए जाते हैं पर कार्रवाई नहीं होती है। नुआगांव पंचायत कार्यालय पत्रांक-1086, वर्ष 2016 में सरपंच की ओर से अतिक्रमणकारियों को नोटिस भी जारी किया गया था पर किसी तरह की कार्रवाई नहीं हुई। सरपंच सबीना सोरेन का कहना है कि अतिक्रमण के चलते सड़क संकरी होती जा रही है जिस कारण वाहनों के आने जाने में दिक्कत होती हैं। नुआगांव में हर सप्ताह सोमवार एवं गुरुवार को बाजार लगता है जगह कम होने के कारण सड़क के किनारे दुकानें लगानी पड़ रही है। अवैध कब्जा हटाने के लिए कई सरपंच आगे आए और विभागीय अधिकारियों का भी ध्यान आकृष्ट किया गया। जिला परिषद अध्यक्ष एमा एक्का, नुआगांव ब्लाक अध्यक्ष मकलू एक्का, नुआगांव ब्लाक बीजद अध्यक्ष दिगंबर दास, युवा नेता प्रदीप साहू, किशोर साहू, उर्मेइ सरपंच एलिजाबेथ सोरेंग, सोरड़ा समिति सदस्य रमेश ओराम, सोरडा सरपंच परवीन एक्का आदि लोगों ने हस्ताक्षरयुक्त ज्ञापन जिलापाल निखिल पवन कल्याण को प्रेषित किया है तथा शीघ्र अतिक्रमण हटाने के लिए पहल करने का अनुरोध किया है।

chat bot
आपका साथी