Jagannath Puri Rath Yatra 2021: जगन्नाथ धाम पुरी में 23 जून से लग जाएगी धारा 144, जानें प्रशासन को क्‍यों लेना पड़ा ये निर्णय

Jagannath Puri Rath Yatra 2021 पुरी में रथयात्रा की तैयारी जोरशोर से चल रही है। भक्तों का समागम ना हो इसलिए 24 जून को महाप्रभु की स्नान यात्रा से पहले ही 23 जून को जगन्नाथ धाम पुरी में धारा 144 लगाने का निर्णय प्रशासन की तरफ से लिया गया।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 01:37 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 01:51 PM (IST)
Jagannath Puri Rath Yatra 2021: जगन्नाथ धाम पुरी में 23 जून से लग जाएगी धारा 144, जानें प्रशासन को क्‍यों लेना पड़ा ये निर्णय
जगन्नाथ धाम पुरी में 23 जून से धारा 144 लग जाएगी

पुरी, जागरण संवाददाता। कोरोना महामारी में पुरी जगन्नाथ धाम में महप्रभु की विश्व प्रसिद्ध रथयात्रा निकालने का निर्णय लिया गया है। ऐसे में रथयात्रा से पहले 24 जून को महाप्रभु की स्नान यात्रा अनुष्ठित होगी। स्नान यात्रा देखने के लिए भक्तों का समागम ना होने पाए इसके लिए 23 जून रात 10 बजे से 25 जून दोपहर 2 बजे तक जगन्नाथ धाम पुरी में धारा 144 लगाने का निर्णय प्रशासन की तरफ से लिया गया।

बिना भक्तों के होगी स्नान पूर्णिमा

कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हए बिना भक्तों के ही स्नान पूर्णिमा का आयोजन किया जा रहा है, ऐसे में प्रशासन की तरफ से उपरोक्त प्रतिबंध जारी किया गया है। केवल अनुमति प्राप्त व्यक्ति  विशेष को पुरी में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी। उप जिलाधीश भवतारण साहू ने उपरोक्त जानकारी दी है। आदेश का उल्लंघन होने पर कानून के तहत कार्रवाई किए जाने की बात उन्होंने कही है।

देवस्नान पूर्णिमा के लिए जोरदार तैयारी

यहां उल्लेखनीय है कि देवस्नान पूर्णिमा के लिए जगन्नाथ धाम में जोरदार तैयारी चल रही है। 24 जून को श्री विग्रहों की स्नान यात्रा के लिए मंदिर प्रशासन की तैयारी लगभग खत्म हो गई है। वहीं दूसरी तरफ राघवदास मठ एवं गोपालतीरथ मठ की तरफ से हाथी वेश की तैयार भी शुरू कर दी गई है। इन दोनों मठों की तरफ से श्रीजीओं के हाथी वेश एवं महाप्रभु की पहंडी के लिए टाहिया तैयार की जाती है।

गौरतलब है कि पिछले साल की तरह इस साल भी महाप्रभु की स्नान पूर्णिमा यात्रा को भक्त नहीं देख पाएंगे। कोरोना महामारी के कारण इस साल भी रथयात्रा को बिना भक्तों के ही सम्पन्न करने का निर्णय मंदिर प्रशासन की तरफ से लिया गया है। पुरी जगन्नाथ धाम में 12 जुलाई को महाप्रभु की रथयात्रा निकाली जाएगी। इसके अलावा राज्य में और कहीं भी रथयात्रा निकालने की अनुमति सरकार ने नहीं दी है। हालांकि अन्य जगन्नाथ मंदिर में मंदिर परिसर के अन्दर रीति नीति सम्पन्न की जाएगी।

Jagannath Puri Rath Yatra 2021: कोविड नियमों के बीच निकलेगी रथयात्रा, जानें कब और कैसे संपन्न होगी विभिन्‍न रीति-नीति

chat bot
आपका साथी