Jagannath Puri Rath Yatra 2020: बिन भक्तों के होगी महाप्रभु श्रीजगन्नाथ जी की विश्व प्रसिद्ध रथयात्रा

Jagannath Puri Rath Yatra 2020 श्रीमंदिर संचालन कमेटी की बैठक में निर्णय लिया गया कि इस साल बिना भक्तों के ही महाप्रभु श्री जगन्नाथ जी की विश्व प्रसिद्ध रथयात्रा का आयोजन होगा।

By Babita kashyapEdited By: Publish:Sun, 31 May 2020 12:12 PM (IST) Updated:Sun, 31 May 2020 12:12 PM (IST)
Jagannath Puri Rath Yatra 2020: बिन भक्तों के होगी महाप्रभु श्रीजगन्नाथ जी की विश्व प्रसिद्ध रथयात्रा
Jagannath Puri Rath Yatra 2020: बिन भक्तों के होगी महाप्रभु श्रीजगन्नाथ जी की विश्व प्रसिद्ध रथयात्रा

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। महाप्रभु श्री जगन्नाथ जी की स्नान यात्रा एवं विश्व प्रसिद्ध रथयात्रा इस साल बिना भक्तों के ही करने का निर्णय शनिवार को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए हुई श्रीमंदिर संचालन कमेटी की बैठक में लिया गया है। बैठक में लिए गए निर्णय के मुताबिक श्रीमंदिर परिसर के अन्दर ही स्नान यात्रा होने से 5 जून को सीमित सेवक एवं कुछ प्रशासनिक अधिकारियों को लेकर महाप्रभु की स्नान यात्रा अर्थात पूर्णिमा नीति सम्पन्न किए जाने की जानकारी गजपति महाराज दिव्य सिंहदेव ने दी है। उन्होंने कहा है कि स्नान यात्रा विधि विधान के मुताबिक करने का निर्णय लिया गया है।

 स्नान यात्रा का सीधा प्रसारण का दायित्व सूचना एवं जनसंपर्क विभाग को दिया गया है। पूरी दुनिया में जिस प्रकार से स्नान यात्रा को लोग टीवी पर देख पाएं, ऐसी व्यवस्था की जाएगी। गजपति महाराज ने कहा है कि कोरोना आपदा के लिए केन्द्र सरकार ए​वं राज्य सरकार की तरफ से जारी किए गए सभी दिशा निर्देश का स्नान यात्रा में पूर्णत: अनुपालन होगा। 

गजपति महारज ने कहा है कि रथयात्रा को लेकर भी बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है। विधि के मुताबिक रथायात्रा करने को प्रस्ताव सरकार को दिया गया है। यदि सरकार अनुमति देती है तो फिर रथयात्रा होगी। अधिकारी, पुलिस, सेवक के द्वारा रथयात्रा की जाएगी। श्रद्धालु पुरी न आएं, उसकी व्यवस्था सरकार करेगी। लॉकडाउन के नए निमय को देखकर राज्य सरकार रथयात्रा को लेकर जो अनुमति देगी उसे संचालन कमेटी मानेगी। रथयात्रा होगी या नहीं राज्य सरकार को इस पर निर्णय लेना है। 

गजपति महाराज ने कहा है कि यह निर्णय केवल श्रीमंदिर के लिए है। ऐसे में विश्व में मौजूद अन्य जगन्नाथ मंदिर के लिए वहां का प्रशासन निर्णय लेगा। विधि के मुताबिक रथयात्रा करने के लिए श्रीमंदिर संचालन कमेटी की तरफ से सरकार को प्रस्ताव दिया गया है। रथयात्रा में बाहर से भक्त श्रीक्षेत्र धाम ना पहुंचे तथा पुरी में रहने वाले लोग बड़दांड में ना आने पाएं, इसकी व्यवस्था करने के लिए सरकार से कहा गया है। हालांकि गजपति महाराज ने कहा है कि राज्य सरकार इस संदर्भ में विधिवत ढंग से निर्णय लेगी, और सरकार के निर्णय को संचालन कमेटी स्वीकार करेगी।

chat bot
आपका साथी