Odisha: पुरी में कल से शुरू होगी महाप्रभु की 21 दिवसीय चंदन यात्रा

Odisha चंदन यात्रा के दौरान 21 दिनों तक महाप्रभु के प्रतिनिधि मदन मोहन भूदेवी श्रीदेवी राम-कृष्ण के साथ पंच महादेव नौका विहार करेंगे। जगन्नाथ धाम में इसके लिए सभी तैयारी पूरी कर लगी गई है। महाप्रभु की चंदन यात्रा के लिए नरेंद्र पुष्करणी को सजाया गया है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 07:37 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 07:37 PM (IST)
Odisha: पुरी में कल से शुरू होगी महाप्रभु की 21 दिवसीय चंदन यात्रा
पुरी में कल से शुरू होगी महाप्रभु की 21 दिवसीय चंदन यात्रा। फाइल फोटो

पुरी, जागरण संवाददाता। Odisha: श्री जगन्नाथ धाम पुरी में शनिवार को अक्षय तृतीया के दिन महाप्रभु की 21 दिवसीय चंदन यात्रा शुरू होगी। वहीं, विश्व प्रसिद्ध रथयात्रा के लिए लकड़ी अनुकूल (रथ में लगने वाली लकड़ी का पूजन) किया जाएगा। चंदन यात्रा के दौरान 21 दिनों तक महाप्रभु के प्रतिनिधि मदन मोहन, भूदेवी, श्रीदेवी, राम-कृष्ण के साथ पंच महादेव नौका विहार करेंगे। जगन्नाथ धाम में इसके लिए सभी तैयारी पूरी कर लगी गई है। महाप्रभु की चंदन यात्रा के लिए नरेंद्र पुष्करणी (सरोवर) को सजाया गया है। चंदन यात्रा को देखते हुए नरेंद्र सरोवर के चारों तरफ धारा 144 लागू कर दी गई है। इसके साथ ही छह इनफोर्समेंट स्क्वायड को भी तैनात किया गया है। स्टैंडर्ड आपरेशन प्रोसिड्योर (एसओपी) के मुताबिक महाप्रभु जगन्नाथ जी के इस चंदन यात्रा में केवल पास प्राप्त करने वाले सेवक व जगन्नाथ मंदिर के कर्मचारियों को ही शामिल होने की अनुमति दी गई है।

भक्तों को इस यात्रा में शामिल होने की इजाजत नहीं दी गई है। यात्रा के लिए नंदा, भद्रा, धनवंतरी नाव में वेदी निर्माण का कार्य लगभग पूरा कर लिया गया है। चंदनयात्रा का आयोजन इस बार सीमित सेवकों को लेकर प्रतिबंध के बीच किया जा रहा है। चंदन यात्रा की नीति में जिन सेवकों को शामिल होना है, उनकी कोविड जांच की गई है। निगेटिव रिपोर्ट वाले सेवक को ही यात्रा में शामिल होने की अनुमति दी गई है।चंदन यात्रा को सफल बनाने के लिए श्रीजगन्नाथ मंदिर के मुख्य प्रशासक डा. किशन कुमार और जिलाधीश समर्थ वर्मा, एसपी कुंवर विशाल सिंह ने महाप्रभु की चंदन यात्रा शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो, इसके लिए स्थानीय लोगों से घर में रहकर सहयोग करने को अनुरोध किया है। एसपी कुंवर विशाल ¨सह ने इससे पहले खुद नरेन्द्र सरोवर जाकर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा भी लिया।

इधर, ओडिशा में दिन-प्रतिदिन गंभीर होती जा रही कोरोना महामारी से निपटने के लिए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सर्वदलीय बैठक बुलाई है। यह सर्वदलीय बैठक 17 मई को विधानसभा के सम्मेलन कक्ष में होगी। बैठक में सभी दलों के विधायक वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए भाग लेंगे। कोविड से मुकाबला करने को लेकर मुख्यमंत्री इस मौके पर सभी विधायकों के साथ चर्चा करेंगे। बैठक के लिए भुवनेश्वर के कुछ अन्य स्थल भी चिह्नित किए गए हैं। इस वर्चुअल बैठक के माध्यम से सभी विधायक अपने-अपने इलाके की कोविड स्थिति की जानकारी देंगे। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के इस निर्णय के बाद कांग्रेस विधायक दल के नेता नर सिंह मिश्र ने कहा कि राज्य में कोरोना से मुकाबला करने के लिए संयुक्त प्रयास की जरूरत है। सर्वदलीय बैठक के लिए कांग्रेस पहले ही मांग कर चुकी है। दूसरी व तीसरी लहर से निपटने के लिए सरकार ने क्या व्यवस्था की है। बैठक में इस पर भी चर्चा की जाएगी।

chat bot
आपका साथी