कड़ी सुरक्षा के बीच राधा बल्लभ मठ पर चला बुल्डोजर : श्रीमंदिर के 75 मीटर परिधि में आ रहा है 8 से 9 मीटर हिस्सा

Radha Ballabh Math श्रीमंदिर के 75 मीटर की परिधि में राधा बल्लभ मठ का कुछ हिस्सा आ रहा था जिसे तोड़ा जा रहा है। कड़ी सुरक्षा के बीच बुल्डोजर लगाकर आज से इस मठ को भी तोड़ने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 02:46 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 02:46 PM (IST)
कड़ी सुरक्षा के बीच राधा बल्लभ मठ पर चला बुल्डोजर : श्रीमंदिर के 75 मीटर परिधि में आ रहा है 8 से 9 मीटर हिस्सा
कड़ी सुरक्षा के बीच राधा बल्लभ मठ पर चला बुल्डोजर

पुरी, जागरण संवाददाता। श्रीक्षेत्र धाम पुरी को विश्व ऐतिह्य शहर बनाने के लिए ओडिशा सरकार ने श्रीमंदिर के 75 मीटर की परिधि में रहने वाले तमाम निर्माणाधीन इमारतों को तोड़ने का निर्देश पुरी जिला प्रशासन को दिया है। सरकार से निर्देश मिलने के बाद से ही पुरी जिला प्रशासन द्वारा एक के बाद एक इस परिधि में आने वाले तमाम मठ, मंदिर एवं घरों को तोड़ा जा रहा है। इसी परिधि में राधा बल्लभ मठ का कुछ हिस्सा भी आ रहा था, ऐसे में कड़ी सुरक्षा के बीच बुल्डोजर लगाकर आज से इस मठ को भी तोड़ने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। 

जानकारी के मुताबिक राधा बल्लभ मठ का 8 से 9 मीटर हिस्सा 75 मीटर की परिधि में आ रहा था। इस हिस्से में 13 दुकान घर थे। इन सभी दुकानों में रखे सामान को पहले खाली कराया गया। इसके बाद उप जिलाधीश भवतारण साहू के नेतृत्व में कड़ी सुरक्षा के बीच इस मठ को तोड़ने की प्रक्रिया शुरू हुई। हालांकि इस मठ को तोड़े जाने के समय कुछ लोगों ने विरोध भी किया मगर प्रशासन की मौजूदगी में मठ तोड़ने का कार्य जारी रहा। उप जिलाधीश ने कहा है कि श्रीमंदिर के 75 मीटर की परिधि में राधा बल्लभ मठ का कुछ हिस्सा आ रहा था, जिसे तोड़ा जा रहा है। 

यहां उल्लेखनीय है कि पिछले महीने 22 फरवरी को श्रीमंदिर सुरक्षा, भक्तों की सुरक्षा, श्रीक्षेत्र धाम के विकास के लिए विधानसभा में राज्य सरकरा ने श्रीमंदिर परिक्रमा योजना को पारित किया था। महाप्रभु श्री जगन्ना जी के दर्शन के लिए लाखों की संख्या में भक्त पुरी आते हैं। ऐसे में भक्त किस प्रकार से शांति एवं सुविधा के साथ महाप्रभु का दर्शन करेंगे, यहां आने वाले भक्तों को अच्छी अनुभूति किस प्रकार से मिलेगी, इन तमाम विषयों पर ध्यान रखना हमारी जिम्मेदारी होने की बात मुख्यमंत्री ने कही थी। श्रीक्षेत्र परिक्रमा योजना को बहुत जल्द लागू करना एवं श्रीक्षेत्र विकास प्रक्रिया को त्वरान्वित करने के लिए आज पुन: उच्छेद प्रक्रिया शुरू की गई है और परिधि के अन्दर आने वाले राधा बल्लभ मठ को तोड़ा जा रहा है।

chat bot
आपका साथी