स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट व महिला आरक्षण पर मुखर रहेगा बीजद

बीजू जनता दल (बीजद) के अध्यक्ष सह ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आगामी संसद के बजट सत्र के लिए दल का एजेंडा तय कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 06:15 AM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 06:15 AM (IST)
स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट व महिला आरक्षण पर मुखर रहेगा बीजद
स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट व महिला आरक्षण पर मुखर रहेगा बीजद

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर : बीजू जनता दल (बीजद) के अध्यक्ष सह ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आगामी संसद के बजट सत्र के लिए दल का एजेंडा तय कर दिया है। इसके तहत बीजद किसानों के हित में स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट लागू करने, महिलाओं को 33 फीसद आरक्षण, पुरी में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा सहित जनहित के अन्य कई मुद्दों पर संसद में मुखर होगा।

इसे लेकर सोमवार की शाम को बजट अधिवेशन से पहले मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में दल के सांसदों की की एक रणनीतिक बैठक आयोजित की गई। बैठक को वर्चुअल तरीके से संबोधित करते हुए नवीन पटनायक ने दल के सांसदों को दोनों सदन राज्यसभा एवं लोकसभा में प्रदेश के हित के लिए अपनी आवाज को बुलंद करने का आह्वान किया। पूरे देश में इन दिनों किसानों का आंदोलन चल रहा है। ऐसे में बीजद प्रमुख ने पार्टी के सांसदों को संसद में किसानों के हित के लिए स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट को लागू करने का मुद्दा उठाने को कहा है।

बैठक के बाद सांसद सस्मित पात्र ने मीडिया को बताया कि रेलवे क्षेत्र में ओडिशा से केंद्र सरकार हजारों करोड़ रुपये का राजस्व ले रही है, मगर पिछले कुछ सालों में राज्य में करीब 300 ठहराव को रेलवे विभाग ने बंद कर दिया है। खुर्दा-बलांगीर रेलमार्ग के लिए जमीन अधिग्रहण कार्य खत्म होने के बावजूद निर्माण कार्य आगे नहीं हो पा रहा है। केंद्रपाड़ा को अभी तक लोकल ट्रेन नहीं चल पायी है। कोयला रायल्टी, 33 फीसद महिला आरक्षण, विधान परिषद का गठन, कोशली एवं हो भाषा को 8वें अनुच्छेद में शामिल करने जैसे मुद्दों के संदर्भ में केंद्र सरकार का ध्यान आकर्षित करने को बीजद प्रमुख ने कहा है।

इसी तरह संविधान के मुखबंध में अहिसा को शामिल करने, पुरी में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाने, केंदुपत्ता पर जीएसटी को कम करने, ओडिशा को विशेष राज्य की मान्यता देने आदि मांग को बीजद के सांसद संसद में उठाएंगे। इसके साथ ही ओडिशा के हित के लिए जो भी प्रसंग संसद में आएगा, बीजद उसे उठाएगा।

chat bot
आपका साथी