प्रधानमंत्री ने किया राज्य के द्वितीय एयरपोर्ट का लोकार्पण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को बहुप्रतीक्षित झारसुगुड़ा में नवनिर्मित एयरपोर्ट को राष्ट्र के नाम समर्पित किया। इसी के साथ 11 लोगों को लेकर एक विमान रायपुर के लिए रवाना हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 22 Sep 2018 05:17 PM (IST) Updated:Sat, 22 Sep 2018 05:43 PM (IST)
प्रधानमंत्री ने किया राज्य के द्वितीय एयरपोर्ट का लोकार्पण
प्रधानमंत्री ने किया राज्य के द्वितीय एयरपोर्ट का लोकार्पण

संवाद सूत्र, झारसुगुड़ा :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को बहुप्रतीक्षित झारसुगुड़ा में नवनिर्मित एयरपोर्ट को राष्ट्र के नाम समर्पित किया। इसी के साथ 11 लोगों को लेकर पहला विमान एयरपोर्ट से रायपुर के लिए रवाना हुआ। इस मौके पर ओडिशा के राउरकेला व जयपुर से भी जल्द ही उड़ान योजना के तहत विमान सेवा शुरू करने का एलान किया गया। प्रधानमंत्री मोदी ने यहां पर डिजीटल माध्यम से एयरपोर्ट का लोकार्पण करने समेत गर्जनबहाल में एमसीएल तथा दुर्लगा में एनटीपीसी ओपेन कास्ट खदान समेत झारसुगुड़ा- सलडेगा रेल लाइन का भी लोकार्पण किया।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमारा नारा है आधुनिक भारत, आधुनिक ओडिशा। उन्होंने इस एयरपोर्ट का नामकरण महान स्वाधीनता सेनानी वीर सुरेंद्र साय के नाम से करते हुए कहा कि इससे वीरता, समर्पण व परंपरा की महक आती है। ओडिशा के भुवनेश्वर के बाद यह राज्य का दूसरा बड़ा एयरपोर्ट है। उन्होंने कहा कि इतना औद्योगिक विकास होने के बाद भी ओडिशा में केवल एक ही विमान तल था, अब दूसरा हुआ है। जबकि गुजरात के कच्छ जिले में ही पांच विमान तल है। यहां अब तक विकास क्यों नहीं हुआ, इसका कारण यहां के लोग स्वयं ही खोज लें। उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा कि शायद इस एयरपोर्ट को मेरा ही इंतजार था। आजादी के बाद से अब तक 450 स्थानों से ही हवाई सेवा की सुविधा थी, जिसमें हमने बढ़ाकर 950 कर दिया है।

उन्होंने कहा कि यह एयरपोर्ट रायपुर, भुवनेश्वर व रांची के बीच की त्रिवेणी पर स्थित है। जिससे ओडिशा समेत छत्तीसगढ़ व झारखंड के लोगों को भी इसका लाभ मिलेगा। हमारा मुख्य उद्देश्य है पूर्वी हिन्दुस्तान का विकास करना। उन्होंने कहा कि जीवन का केंद्र ¨बदु है ऊर्जा। यह राज्य भाग्यशाली है कि यहां पर कोयले का प्रचुर भंडार है। जिससे ऊर्जा तैयार की जा सकती है। कनेक्टिविटी आज की जरूरत है। चाहे रेल हो सड़क हो या हवाई सेवा हो। आज मैंने नई रेल लाइन शुरू की है, इससे आदिवासी अंचल का भी जुड़ाव हो गया।

----------

विमान सेवा में 50 महीने में 20 फीसद की वृद्धि : प्रभु

इस मौके पर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि अभी तक हमने विमान सेवा में 50 महीने में 20 फीसद की वृद्धि की है। जिसमें राउरकेला व जयपुर में भी उड़ान योजना में हवाई सेवा जल्द शुरू होगी। उन्होने कहा कि उड़ान योजना में एक लाख करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। उड़ान योजना के तहत 56 एयरपोर्ट का विकास किया जा चुका है तथा 36 स्थानों से हवाई सेवा शुरू हो चुकी है। माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है कि देश का प्रत्येक व्यक्ति उड़ान भर सके। इसके लिए यह योजना शुरू की गई है।

--------

मुख्यमंत्री ने नुंआखाई जोहार कर किया अभिवादन

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने नुंआखाई जोहार के साथ सभी का अभिवादन कर कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक दिन है। यहां विमान सेवा शुरू करने के लिए हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आभारी हैं। उन्होंने इस एयरपोर्ट का नाम वीर सुरेंद्र साय के नाम से नामित करने का अनुरोध भी किया। उन्होंने इस एयरपोर्ट से प्रत्येक प्रकार की नागरिक विमान सेवा शुरू करने का प्रधानमंत्री से अनुरोध किया और कहा कि राज्य सरकार ने इस एयरपोर्ट के लिए बिजली, पानी व जमीन समेत अन्य सुविधा निश्शुल्क उपलब्ध कराई है। साथ ही 75 करोड़ रुपये का अनुदान भी दिया है। मुख्यमंत्री ने दिल्ली-भुवनेश्वर विमान सेवा को झारसुगुडा व राउरकेला से होकर चलाने का अनुरोध भी किया। वहीं ओडिशा के लिए कोयले की रायल्टी बढ़ाने को लेकर भी प्रधानमंत्री का ध्यान आकर्षित कराया ताकि यहां का विकास करने के लिए ज्यादा राशि मिल सके। इस समारोह में ओडिशा के राज्यपाल प्रो. गणेशी लाल, केंद्रीय प्राकृतिक गैस, पेट्रोलियम व दक्षता विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री जुएल ओराम, बरगढ़ सांसद प्रभास ¨सह, झारसुगुड़ा विधायक नवदास , ब्रजराजनगर विधायक राधारानी पंडा शामिल थे। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एयरपोर्ट में सुरक्षा बैरीकैड के पास आकर स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से मुलाकात की।

chat bot
आपका साथी