ECMO Treatment: पूर्वी भारत की सबसे बड़ी एकमो यूनिट में गंभीर हालत में भर्ती हुए दो मरीज, इलाज में जुटी डाक्‍टरों की टीम

ECMO Treatment ओडिशा के कटक में स्थित पूर्वी भारत की सबसे बड़ी एकमो यूनिट में कोरोना संक्रमण के दो मरीजों को भर्ती करवाया गया है। दोनों की हालत गंभीर बतायी जा रही है। ज्योतिर्मयी गंभीर रूप से कोरोना संक्रमित है।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Mon, 30 Aug 2021 01:24 PM (IST) Updated:Mon, 30 Aug 2021 01:28 PM (IST)
ECMO Treatment: पूर्वी भारत की सबसे बड़ी एकमो यूनिट में गंभीर हालत में भर्ती हुए दो मरीज, इलाज में जुटी डाक्‍टरों की टीम
पूर्वी भारत की सबसे बड़ी एकमो यूनिट में दो मरीजों को गंभीर हालत में भर्ती किया गया है।

कटक, जागरण संवाददाता। पूर्वी भारत की सबसे बड़ी एकमो यूनिट के उद्घाटन होने के बाद उसमें दो मरीजों को गंभीर हालत में भर्ती किया गया है। शनिवार देर रात को कटक जिला के कोईली इलाके की एक महिला मरीज अन्नपूर्णा नायक को एकमो चिकित्सा के लिए भर्ती किया गया था। वहीं रविवार को बलांगीर जिला की एक महिला मरीज को इलाज के लिए एससीबी एकमो यूनिट भर्ती किया गया है। वह कटक के एक निजी अस्पताल सद्गुरु में इलाज करवा रही थी।

रविवार शाम को स्वतंत्र ग्रीन कोरिडोर में कटक बड़ा मेडिकल में गंभीर हालत में मरीज को एकमो यूनिट में इलाज के लिए भर्ती किया गया है। एससीबी मेडिकल एकमो यूनिट में भर्ती होने वाली यह दूसरी मरीज बोलांगीर की 38 वर्षिया ज्योतिर्मयी पंडा है। यह महिला 75 दिन पहले कोरोना से संक्रमित हुई थी। इसके बाद वह भुवनेश्वर के एक निजी अस्पताल में इलाज करवा रही थी। बाद में उन्हें कटक के सद्गुरु अस्पताल को स्थानांतरित किया गया था। जहां पर वह 16 दिनों से आईसीयू में भर्ती होकर इलाज करवा रही थी । लेकिन उनकी स्वास्थ्य अवस्था बिगड़ने के बाद एससीबी मेडिकल के अध्यक्ष प्रोफेसर दत्तेश्वर होता, कार्डियोथोरेसिक विभाग के मुख्य प्रोफेसर डाक्‍टर मनोज पटनातक की सलाह के बाद एससीबी मेडिकल के एकमो यूनिट में इलाज के लिए भर्ती किया गया है।

ज्योतिर्मयी गंभीर रूप से कोरोना संक्रमित है। भुवनेश्वर के निजी अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था, जिसमें अब तक लाखों रुपये खर्च हो चुके हैं। लेकिन आर्थिक हालत बिगड़ने के कारण उन्हें सद्गुरु अस्पताल को स्थानांतरित किया गया था। सद्गुरु अस्पताल के डाक्टर प्रदीप कुमार मोहंती ज्योतिर्मयी का इलाज कर रहे थे। ऐसे में उनकी स्वस्थ अवस्था बिगड़ते देख एससीबी मेडिकल के साथ संपर्क किया गया था। एससीबी के 5 सदस्यों वाली जानकार डाक्टर टीम ज्योतिर्मयी की एकमो यूनिट में इलाज कर रही है ।

chat bot
आपका साथी