Jagannath Puri Rath Yatra 2021: केवल पुरी में होगी रथयात्रा, हाईकोर्ट ने अन्यत्र रथयात्रा पर हस्तक्षेप से किया इनकार

केंद्रपाड़ा और पश्चिम ओडिशा के भटली में रथयात्रा के आयोजन को लेकर दायर की गई याचिका को हाई कोर्ट ने नामंजूर कर दिया है। सरकारी गाइडलाइन में कोरोना को देखते हुए केवल पुरी में रथयात्रा कराने का स्पष्ट निर्देश है।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 02:06 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 02:09 PM (IST)
Jagannath Puri Rath Yatra 2021: केवल पुरी में होगी रथयात्रा, हाईकोर्ट ने अन्यत्र रथयात्रा पर हस्तक्षेप से किया इनकार
हाईकोर्ट ने अन्यत्र रथयात्रा पर हस्तक्षेप से किया इनकार

कटक, जागरण संवाददाता। जगन्नाथ धाम पुरी के अलावा तुलसी क्षेत्र केंद्रपाड़ा और पश्चिम ओडिशा के भटली में रथयात्रा आयोजन कराए जाने संबंधी आवेदन को ओडिशा हाईकोर्ट ने नामंजूर कर दिया है। ओडिशा हाईकोर्ट में केंद्रपाड़ा मे श्रीबलदेव जी के रथयात्रा के लिए 4 याचिका दायर की गई थी और पश्चिम ओडिशा के भटली में रथयात्रा के लिए एक याचिका दायर हुई थी। 

याचिकाकर्ताओं ने भक्तों की भावना का हवाला देते हुए केंद्रपाड़ा और भटली में अलग-अलग रथयात्रा बगैर भक्तों के आयोजित कराने की अनुमति मांगी थी मगर ओडिशा हाईकोर्ट ने राज्य सरकार द्वारा जारी निर्देशों का हवाला देते हुए पुरी के अलावा और कहीं भी रथयात्रा आयोजन संबंधी याचिका में हस्तक्षेप करने से मना कर दिया है। इसके साथ ही पुरी के अलावा अन्यत्र रथयात्रा कराए जाने के मामले में कानूनी दांवपेच समाप्त हो गया है और यह साफ हो गया है कि इस बार केवल जगन्नाथ धाम पुरी में ही भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा आयोजित की जाएगी।

गौरतलब है कि राज्य सरकार ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए पिछले साल की तरह इस बार भी पुरी  में बगैर भक्तों के केवल सेवायत द्वारा रथयात्रा आयोजित कराने की अनुमति दी है। आवेदन कर्ताओं ने हाईकोर्ट में तर्क दिया था कि सरकार मंदिरों में भेदभाव नहीं कर सकती। हाईकोर्ट ने सुनवाई करते  हुए कहा कि सरकारी गाइडलाइन में कोरोना को देखते हुए केवल पुरी में रथयात्रा कराने का स्पष्ट निर्देश है। अतः कोर्ट इसमें किसी तरह की दखल अंदाजी नहीं करेगा।

chat bot
आपका साथी