कटक एससीबी मेडिकल में 3डी एनाटोमेज टेबल का उद्घाटन, अब नहीं होगी मृतक शरीर की आवश्यकता

ओडिशा के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री नव किशोर दास ने कटक बड़ा मेडिकल में 3डी एनाटोमेज टेबल एससीबी वाटिका और आई लव एससीबी सेल्फी जोन का उद्घाटन किया। एससीबी मेडिकल में डाक्टरी छात्रों के अध्ययन के लिए अब मृतक शरीर की आवश्यकता नहीं होगी।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Wed, 03 Feb 2021 01:49 PM (IST) Updated:Wed, 03 Feb 2021 01:49 PM (IST)
कटक एससीबी मेडिकल में 3डी एनाटोमेज टेबल का उद्घाटन, अब नहीं होगी मृतक शरीर की आवश्यकता
कटक एससीबी मेडिकल में 3डी एनाटोमेज टेबल, वाटिका और सेल्फी जोन का उद्घाटन करते स्वास्थ्य मंत्री व अन्य।

कटक,  जागरण संवाददाता। राज्य स्वास्थ्य मंत्री नव किशोर दास ने एससीबी यानी कटक बड़ा मेडिकल में 3डी एनाटोमेज टेबल, एससीबी वाटिका और आई लव एससीबी सेल्फी जोन का उद्घाटन किया है। करीब 2 करोड़ रुपये की लागत से एनाटोमेज टेबल तैयार की गई है। ऐसे में अब बिना मृतक शरीर के एससीबी के डॉक्टरी छात्र-छात्रा एनाटॉमी पढ़ाई कर सकेंगे। 

 मंत्री ने कहा है कि इससे मृतक शरीर को लेकर जो समस्या उपज रही थी वह समस्या अब नहीं रहेगा। इसके अलावा एससीबी मेडिकल के सौंदर्यकरण को ध्यान में रखते हुए मेडिकल छात्रछात्राओं के लिए एक वाटिका और सेल्फी जोन तैयार की गई है, जिसे मंत्री श्री दास ने उद्घाटन किया। जिसके पश्चात आयोजित उच्च स्तरीय बैठक में मंत्री शामिल होकर विभिन्न समस्याओं के बारे में चर्चा किए। एससीबी मेडिकल के कैजुअल्टी विभाग में भीड़, विभिन्न विभाग में रहने वाली व्यवस्था, सफाई, सुरक्षा, ट्रैफिक आदि मुद्दे पर विस्तार से चर्चा किए स्वास्थ्य मंत्री नब किशोर दास ने।

  कैजुअल्टी की भीड़ को देखते हुए उसे स्थानांतरण के लिए बैठक में राय ली गई। हालांकि उसे कहां स्थानांतरित किया जाएगा उसको लेकर कई तरह के सवाल भी उठे। दूसरी ओर लिवर ट्रांसप्लांट व्यवस्था, ओपन हार्ट सर्जरी, कैजुअल्टी में चिकित्सा व्यवस्था पर अहमियत दी गई। समीक्षा बैठक में डी एम ई टी प्रोफेसर सीबीके मोहंती, चौद्वार कटक के विधायक सौविक विश्वाल, एससीबी मेडिकल के अध्यक्ष प्रोफेसर डॉक्टर दंतेश्वर होता, अधीक्षक प्रो. डॉ लूसी दास, संयुक्त डीएमईटी डॉ ब्रज दास, मेडिकल के विभिन्न विभागों के मुख्य डॉक्टरों के साथ मंत्री चर्चा किए। एससीबी हाउस सर्जन डॉक्टर का स्टाइपेंड बढ़ने हेतु संघ के अध्यक्ष दीपक कुमार सामल की अगुवाई में संघ के कार्यकर्ता मंत्री श्री दास को इस मौके पर स्वागत करने के साथ साथ सम्मानित किए।

chat bot
आपका साथी