ओडिशा में ऑफलाइन मैट्रिक परीक्षा का मूल्यांकन 11 अगस्त से, 15 हजार 151 परीक्षार्थी ने भरे थे फॉर्म

Offline Matriculation Examination In Odishaओडिशा में माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी बोर्ड की ओर से 30 जुलाई से शुरू हुई ऑफलाइन मैट्रिक और स्टेट ओपन स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा का मूल्यांकन 11 अगस्‍त से होगा। इसके लिए 1500 शिक्षकों को चुना गया है।

Babita KashyapTue, 03 Aug 2021 02:17 PM (IST)
ऑफलाइन मैट्रिक और स्टेट ओपन स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा का मूल्यांकन आगामी 11 अगस्त से

कटक, जागरण संवाददाता। माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी बोर्ड की ओर से 30 जुलाई तारीख से शुरू होने वाली ऑफलाइन मैट्रिक और स्टेट ओपन स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा का मूल्यांकन आगामी 11 अगस्त से शुरू  होगा। मिली जानकारी के मुताबिक मूल्यांकन कार्य राज्य के 7 जिला कटक, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, पुरी, नयागड, खुर्दा, ढेंकानाल आदि के 9 मूल्यांकन केंद्र में संपादन किया जाएगा। महज 3 दिनों के अंदर मूल्यांकन प्रक्रिया खत्म करने के लिए बोर्ड की ओर से लक्ष्य रखा गया है।

मूल्यांकन के लिए प्राथमिक तौर पर 1500 शिक्षकों को चुना गया है। मुख्य परीक्षक, डिप्टी मुख्य परीक्षक, परीक्षक और अनु निरीक्षक का नाम की सूची बोर्ड वेबसाइट में दी गई है। विद्यालय के मुख्य मूल्यांकन कार्य के लिए चुने जाने वाले शिक्षकों को अगस्त 10 तारीख से पहले कार्य से छुट्टी दे देंगे, ताकि वह सभी शिक्षक 10 तारीख के पूर्वाह्न 11 बजे तक मूल्यांकन केंद्र में मौजूद रहें।

 तमाम 7 जिलों के जिला शिक्षा अधिकारी या उनके प्रतिनिधि अगस्त 10 तारीख की अपराह्न को 2 बजे मूल्यांकन केंद्र में बैठक का आयोजन कर मूल्यांकन के बारे में चर्चा करेंगे। अगर किसी भी केंद्र में परीक्षक की कमी नजर आयी तो, उस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी को आपातकालीन तौर पर परीक्षक नियुक्त करने के लिए बोर्ड की ओर से निर्देश दिया गया है। हर एक मूल्यांकन केंद्र में कोविड गाइडलाइन को कड़े तौर पर पालन किया जाएगा और जिला शिक्षा अधिकारी को इसका मुआयना करने के लिए बोर्ड की ओर से निर्देश दिया गया है।

 विदित है कि, ऑफलाइन मैट्रिक परीक्षा, मध्यमा परीक्षा और स्टेट ओपन स्कूल परीक्षा के लिए कुल 15 हजार 151 परीक्षार्थी ने परीक्षा देने के लिए फॉर्म भरे थे। इस बीच करीब 3 हजार परीक्षार्थी परीक्षा नहीं दे रहे हैं। 50 नंबर का ऑब्जेक्टिव उत्तर कॉपी का मूल्यांकन कंप्यूटर के द्वारा किया जाएगा जबकि 30 नंबर का सब्जेक्टिव उत्तर कॉपी का मूल्यांकन शिक्षकों के द्वारा 3 दिनों के अंदर संपन्न किया जाएगा। ऐसे में अगस्त महीने की चौथी सप्ताह के अंदर नतीजा घोषित करने के लिए बोर्ड की ओर से योजना की गई है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.