Cyclone Yaas: चक्रवाती तूफान याश को लेकर कटक में व्यापक तैयारी, आज करेगा लैंडफाल

Cyclone Yaas चक्रवाती तूफान याश के चलते कटक (Cuttack) जिले में 25 तारीख से ही लगातार बारिश जारी है। ये तूफान 26 तारीख मध्यान को बालेश्वर और भद्रक जिले के बीचों-बीच इलाके में लैंडफाल (Landfall) करेगा। ऐसे में कटक जिले में भी बारिश लगातार जारी है।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Wed, 26 May 2021 07:57 AM (IST) Updated:Wed, 26 May 2021 07:57 AM (IST)
Cyclone Yaas: चक्रवाती तूफान याश को लेकर कटक में व्यापक तैयारी, आज करेगा लैंडफाल
चक्रवाती तूफान याश 26 तारीख मध्यान्ह को लैंडफाल करेगा।

कटक, जागरण संवाददाता। चक्रवाती तूफान याश 26 तारीख मध्यान्ह को बालेश्वर और भद्रक जिले के बीचों-बीच इलाके में लैंडफाल करेगा। इस तूफान से पहले कई तटवर्ती इलाकों में बारिश 25 तारीख से ही हो रही है। ऐसे में कटक जिले में भी बारिश लगातार जारी है। इस तूफान का असर कटक के कई ब्लॉक निश्चिंत कोईली, कंटापड़ा, माहंगा नियाली, कटक सदर आदि इलाकों में पड़ने का अनुमान लगाया गया है। 

#WATCH | Some fishermen seen near the sea, even as it turns turbulent in Gopalpur of Ganjam district in wake of #CycloneYaas. Meteorological Department, Gopalpur has announced a Yellow alert in the district. pic.twitter.com/Tp5ButvwjX— ANI (@ANI) May 26, 2021

 ऐसे में इससे निपटने के लिए जिला प्रशासन की ओर से कई ठोस कदम उठाए गए हैं। कटक के जिलाधीश भवानी शंकर चयनी ने मंगलवार को तैयारियों के बारे में गण माध्यम को जानकारी दी। कटक जिलाधीश ने कहा कि हर एक ब्लॉक में वीडियो, तहसीलदार, लोकल मेडिकल अधिकारी और स्थानीय थाना अधिकारी को लेकर एक एक टीम का गठन किया गया है। उनके अधीन कार्य करने वाले कर्मचारियों को यह निर्देश दिया गया है कि, अगर इस तूफान के समय किसी भी तरह की समस्या आयी तो वह कर्मचारी इस टीम को उस बारे में तुरंत खबर करेंगे। 

 जिलाधीश श्री चायनी के मुताबिक, जहां लोगों को स्थानांतरण करने की जरूरत पड़ेगी उन जगहों पर निश्चित तौर पर स्थानांतरण के लिए वीडियो को जिम्मेदारी दी गई है। वह अपने अपने इलाके में आश्रय स्थल को तैयार रखे हुए हैं। सोमवार को जिलाधीश नीयाली और कंटापड़ा ब्लॉक में घूम कर वहां पर वीडियो द्वारा तैयार किए जाने वाली आश्रय स्थल का मुआयना किया था जबकि मंगलवार को निश्चिंत कोईली और माहंगा ब्लॉक में घूम कर वहां की स्थिति का जायजा लिया। 

 तूफान के समय कोविड मरीजों की तरफ विशेष ध्यान दिया गया है। उनकी सुरक्षा के लिए कोविड केयर सेंटर और आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों के लिए हर तरह की व्यवस्था की गई है। डबल जनरेटर व्यवस्था से लेकर पेयजल, ऑक्सीजन एंबुलेंस आदि की व्यवस्था मौजूद रखा गया है। तूफान के बाद कैसे सभी व्यवस्था को तुरंत बहाल किया जाएगा। उस दिशा में खास ध्यान रखने के लिए उप जिलाधीशों को नोडल अधिकारी के तौर पर जिम्मेदारी भी दी गई है। ऐसे में कटक जिले में तूफान या से निपटने के लिए तमाम तैयारियां की गई है और उसमें निश्चित तौर पर जिला प्रशासन सफल होने की आशा जताई है।  

 दूसरी ओर कटक शहर में तूफान के साथ-साथ बारिश की स्थिति से जल बंदी समस्या उपजने की आशंका जताते हुए ठोस कदम उठाये गया है। शहर में 115 पंप सेट विभिन्न जगहों पर लगाया गया है। खासतौर पर निचले इलाकों में यह पंप सेट मौजूद रखा गया है। बारिश का पानी को निष्कासन के लिए यह काफी मददगार साबित होगी। इसके अलावा जायका पंप स्टेशन में भी 800 एचपी के मोटर पंप मौजूद रखा गया है। 

 कटक शहर के नदी तट वाली इलाके में यहां से बस्ती इलाके में कच्चे घरों में बसने वाले लोगों को 26 केंद्रों में स्थानांतरण करने के लिए मंगलवार को कटक नगर निगम की ओर से ठोस कदम उठाया गया है। पुलिस की मदद से इन लोगों को सुरक्षित तौर पर इन केंद्रों में लिया जा रहा है। जहां पर इन्हें तमाम सुविधाएं सुखा खाद्य से लेकर दवाई, पेयजल, बिजली आदि मुहैया किया जाएगा। खासतौर पर पास के स्कूल घरों को आश्रय स्थल के तौर पर या केंद्र के तौर पर तैयार किया गया है। वहां पर साफ सफाई, शौचालय, परिमल की तरफ भी खास ध्यान दिए जाने के बारे में गण माध्यम को सूचना दी है। 

 कटक नगर निगम के कमिश्नर अनन्या दास के मुताबिक, इस तूफान के चलते 70 से 90 किलोमीटर प्रति घंटे के हिसाब से हवा चलने के साथ-साथ भारी बारिश होने का अनुमान लगाया जा रहा है। ऐसे में नगर निगम की ओर से इसे निपटने के लिए तमाम तैयारियां की गई है और नगर निगम के तमाम अधिकारियों और कर्मचारियों को चौकन्ना रहने के  निर्देश दिये गए हैं। यहां तक कि कंट्रोल रूम मौजूद रखा गया है।

chat bot
आपका साथी