Bali Yatra Festival: कटक में ऐतिहासिक बालीयात्रा मेले का आगाज, दर्शकों का उमड़ा हुजूम

Bali Yatra Festival कटक में 19 नवंबर तक चलने वाले इस ऐतिहासिक बाली बालीयात्रा मेले का मंगलवार को आगाज हो गया मेले में इस बार इंडोनेशिया के राजूदत भी हिस्सा ले रहे हैं।

By Babita kashyapEdited By: Publish:Wed, 13 Nov 2019 08:50 AM (IST) Updated:Wed, 13 Nov 2019 08:50 AM (IST)
Bali Yatra Festival: कटक में ऐतिहासिक बालीयात्रा मेले का आगाज, दर्शकों का उमड़ा हुजूम
Bali Yatra Festival: कटक में ऐतिहासिक बालीयात्रा मेले का आगाज, दर्शकों का उमड़ा हुजूम

कटक, एएनआइ। Bali Yatra Festival begins in Cuttack कटक का प्राचीन व ऐतिहासिक बालीयात्रा मेला का मंगलवार को आगाज हो गया। मंगलवार की शाम को इस मेले का उद्घाटन विधानसभा के अध्यक्ष सूर्य नारायण पात्र ने किया। 19 नवंबर तक चलने वाले इस ऐतिहासिक मेले के उद्घाटन समारोह में आमंत्रित अतिथि के रूप में इंडोनेशिया के राजूदत सिद्धार्थो रेजा सूर्यदीपुरो हिस्सा ले रहे हैं। इसके अलावा सम्मानित अतिथि के तौर पर खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री राणेंद्र प्रताप स्वाइं, नगर विकास मंत्री प्रताप जेना, संस्कृति मंत्री ज्योति प्रकाश पाणिग्राही, सांसद भर्तहरि महताब, अनुभव महांती, राजश्री मलिक, विधायक प्रमोद मलिक, देवी प्रसाद मिश्र, प्रशांत बेहरा, चंद्र सारथी बेहरा, मोहम्मद मुकीम, देवीरंजन त्रिपाठी, सौविक बिस्वाल, आरडीसी अनिल कुमार सामल, जिला परिषद अध्यक्ष ज्योतिरेखा नायक प्रमुख उपस्थित रहेंगे। इस मेले के लिए तमाम तैयारियां जिला प्रशासन ने की है। 

बोटिंग के साथ-साथ रंगारंग कार्यक्रम की व्यवस्था 

बालीयात्रा मेले में इस वर्ष बोटिंग की भी खास व्यवस्था की गई है, जिसका आनंद दर्शक ले सकेंगे। इसके साथ ही मेला मैदान में बनने वाले चार पंडालों में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन की भी व्यवस्था है, जो लोगों के लिए मनोरंजन का केंद्र रहेगा। महानदी में भी एक अनोखा पंडाल मौजूद होगा।  

बता दें कि 50 एकड़ जमीन में लगने वाले इस मेले में हर शाम लाखों की संख्या में दर्शकों का हुजूम उमड़ता है। राज्य एवं राज्य बाहर से आए करीब 15 सौ कारोबारियों के स्टॉल सज गए हैं। मौसम अच्छा होने से मेले में अच्छा कारोबार होने की पूरी उम्मीद व्यापारियों ने व्यक्त की है। तरह-तरह के खाद्य पदार्थ के साथ-साथ झूले का भी दर्शक आनंद उठा सकेंगे। 

मेले में सुरक्षा के व्यापक व्यवस्था

कमिश्नरेट पुलिस की ओर से सुरक्षा के लिए व्यापक व्यवस्था की गई है। स्वतंत्र यातायात व्यवस्था के साथ-साथ मेले में लोग आसानी से पहुंच सके, इसके लिए मो रिक्शा को मैदान के पास पहुंचने की इजाजत भी दी गयी है। मेले को प्रदूषण मुक्त रखने के लिए जिला प्रशासन की तरफ से मो रिक्शा व्यवस्था बहाल की गई है। इससे लोग मोटरसाइकिल या कार के बजाय रिक्शा से आना पसंद करेंगे। इसी तरह कमिश्नरेट पुलिस की ओर से मेले के बीच सीसीटीवी वाला कंट्रोल रूम, सादे कपड़ों में पुलिस अधिकारी और मोबाइल पेट्रोलिंग जारी रहेगी। 

Kartik Purnima: भुवनेश्‍वर में बोइत बंदाण उत्सव की धूम, दीप जलाकर बहाते हैं नाव

वाहनों के लिए बनाये गये पार्किंग स्टैंड 

बालीयात्रा मेले में आने वाली भीड़ को ध्यान में रखते हुए कुल 11 पार्किंग स्टैंड बनाए गए हैं। मेले में स्टॉल लगाने वाले व्यापारियों को पुलिस एवं अग्निशमन की इजाजत विधिवत लेने के लिए बोला गया है। गैर कानूनी तौर पर चलाए जाने वाले स्टॉल को बंद कर दिए जाने की जानकारी कमिश्नरेट पुलिस की तरफ से दी गई है। 

ओडिशा की अन्य खबरें पढऩे के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी