ओडिशा में भी लागू हुआ Weekend shutdown, पढ़ें सरकार की नई Guideline

Odisha Coronavirus ओडिशा में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच सरकार ने जारी किया नया निर्देशनामा प्रदेश भर के शहरी क्षेत्र में साप्ताहिक शट डाउन। शादी समारोह में 50 तो अंतिम संस्कार में 20 लोगों को शामिल होने की अनुमति।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 02:57 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 02:57 PM (IST)
ओडिशा में भी लागू हुआ Weekend shutdown, पढ़ें सरकार की नई Guideline
ओडिशा में भी लागू हुआ Weekend shutdown

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। ओडिशा में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार ने सोमवार शाम को बड़ा कदम उठाते हुए नया दिशा निर्देश जारी किया है। इस निर्देशनामा के तहत सरकार ने राज्य के सभी शहरी क्षेत्र को साप्ताहिक शटडाउन घोषित कर दिया है। हालांकि इस शट डाउन के दौरान आपातकालीन सेवाएं जारी रहेंगी। 

क्‍या रहेगा खुला, क्‍या बंद 

मिली जानकारी के मुताबिक माल परिवहन एवं मंडी खुली रहेंगी। राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे मौजूद ढाबा खुला रहेगा। हालांकि इन ढाबा में बैठकर खाने की अनुमति नहीं दी गई है। केवल खाद्य पार्सल की अनुमति सरकार ने दी है। उसी तरह से जरूरी सेवा में नियोजित कर्मचारी शट डाउन के दिन केवल पास दिखाकर जा सकेंगे। मीडिया कर्मचारियोंं को यातायात की अनुमति दी गई है। आंगनबाड़ी, स्कूल, कालेज आदि बंद रहेंगे। मरीज कागजात दिखाकर जरूरी कार्य कर सकेंगे। 

विशेष राहत आयुक्त विष्णुपद सेठी ने कहा है कि पिछले एक सप्ताह से राज्य में कोरोना संक्रमण काफी तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में कोरोना चेन को तोड़ने के लिए सरकार ने यह निर्णय लिया है। यह शट डाउन अगले 21 अप्रैल से 15 मई तक जारी रहेगा। 

सरकार द्वारा जारी नए दिशा-निर्देश

 विवाह उत्सव में सर्वाधिक 50 लोगों के भाग लेने की अनुमति दी गई है। अंतिम संस्कार में सर्वाधिक 20 लोग शामिल हो पाएंगे। हालांकि विवाह उत्सव में शामिल होने वाले अतिथियों की सूची स्थानीय प्रशासन को देनी होगी। उसी तरह से साप्ताहिक बाजार एवं शापिंग माल पर भी सरकार ने प्रतिबंध लगाया है। माल के अन्दर मौजूद फूडकोर्ट या किसी भी होटल में बैठकर खाने की अनुमति नहीं है, केवल पार्सल दिया जाएगा। रास्ते में अस्थाई दुकान अर्थात ठेला पर से पार्सल ले सकेंगे। राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे मौजूद ढाबा से भी केवल पार्सल देने के अनुमति है। फिल्म हाल को 50 प्रतिशत दर्शकों को लेकर चलाए जाने की अनुमति दी गई है।

chat bot
आपका साथी