नंदनकानन अभयारण्य में फिर टॉयट्रेन सेवा शुरू : 4 कोच वाली ट्रेन कराएगी बुलेट ट्रेन की अनुभूति

Toy Train in Nandankanan Sanctuaryनन्दनकानन प्राणी उद्यान में टॉय ट्रेन सेवा फिर से आरंभ हो गई है। बुलेट ट्रेन की तरह एकदम नए लुक में टॉयट्रेन को सजाया गया है। इस टॉयट्रेन में एक साथ 74 यात्रियों के बैठने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Fri, 08 Oct 2021 03:00 PM (IST) Updated:Fri, 08 Oct 2021 03:05 PM (IST)
नंदनकानन अभयारण्य में फिर टॉयट्रेन सेवा शुरू : 4 कोच वाली ट्रेन कराएगी बुलेट ट्रेन की अनुभूति
नन्दनकानन प्राणी उद्यान मे बच्चों के लिए टॉय ट्रेन सेवा फिर से आरंभ

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। नन्दनकानन प्राणी उद्यान (Nandankanan Sanctuary) में आज से बच्चों के लिए टॉय ट्रेन सेवा (Toy train service) फिर से आरंभ कर दी गई है। वन एवंं पर्यावरण मंत्री विक्रम केशरी आरुख (Forest and Environment Minister Vikram Keshari Arukh) ने हरी झंडी दिखाकर टॉयट्रेन सेवा का शुभारंभ किया। बुलेट ट्रेन की तरह एकदम नए लुक में टॉय ट्रेन को सजाया गया है। इसके साथ ही आराम प्रदान करने वाली सीट की व्यवस्था की गई है। दिव्यागों के लिए अलग से सीट (Seat for the disabled persons)की व्यवस्था इस टॉय ट्रेन में की गई है।

इस टॉयट्रेन में एक साथ 74 यात्रियों के बैठने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। रेल मंत्रालय के राईट्स लिमिटेड द्वारा टॉयट्रेन के पुनः प्रचलन प्रकल्प को संपन्न किया गया है। इसके लिए 3 करोड से अधिक रुपये खर्च किए गये हैं। यह 4 कोच वाली टॉय ट्रेन बच्चों को बुलेट ट्रेन जैसे लगने वाली है। सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक टॉयट्रेन सेवा उपलब्ध होगी। अभयारण्य के विभिन्न इलाकों से गुजरने वाली यह टॉय ट्रेन प्रकृति का आनन्द लेने का एक उत्तम माध्यम हो सकती है। पिछले 7 साल से नन्दनकानन में टॉय ट्रेन सेवा बंद थी। अब इसे नए रुप रंग में चालू किया जा रहा है। नन्दनकानन आने वाले अधिकतर पर्यटकों के साथ आने वाले बच्चों के लिए टॉयट्रेन एक प्रमुख आकर्षण रहा करती थी। अब इसके पुनः प्रचलन से पर्यटकों के लिए एक और आकर्षण का केन्द्र बन सकती है।

chat bot
आपका साथी