Odisha: 9वीं और 10वीं कक्षा के सिलेबस में होगी कटौती, शिक्षा मंत्री समीर रंजन दास ने बतायी वजह

ओडिशा के गण शिक्षा मंत्री समीर रंजन दास नेकोरोना महामारी के कारण इस बार भी नवीं और दसवीं कक्षा के सिलेबस में 30 प्रतिशत की कटौती की जाएगी। अभी भी स्कूलों के खुलने को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है। ऐसे में सिलेबस कम करने के लिए निर्णय लिया गया है।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 02:20 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 02:20 PM (IST)
Odisha: 9वीं और 10वीं कक्षा के सिलेबस में होगी कटौती, शिक्षा मंत्री समीर रंजन दास ने बतायी वजह
नवीं और दसवीं कक्षा के सिलेबस में 30 प्रतिशत की कटौती की जाएगी

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। कोरोना महामारी को देखते हुए इस बार भी नवीं और दसवीं कक्षा के सिलेबस में 30 प्रतिशत की कटौती की जाएगी। राज्य के गण शिक्षा मंत्री समीर रंजन दास ने इस संदर्भ में जानकारी देते हुए कहा है कि वर्तमान चल रही ऑनलाइन पढ़ाई सभी विद्यार्थियों तक नहीं पहुंच पा रही है। इसलिए सरकार ने यह निर्णय लिया है कि पिछले साल की तरह इस बार भी नवीं और दसवीं कक्षा के सिलेबस में कटौती की जाएगी।

स्कूलों के खुलने को लेकर अनिश्चितता

मंत्री ने कहा है कि राज्य में अभी भी स्कूलों के खुलने को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है। ऐसे में सिलेबस कम करने के लिए निर्णय लिया गया है। मंत्री ने कहा कि ऑनलाइन में वर्तमान शिक्षा देने का काम चल रहा है लेकिन राज्य की भौगोलिक स्थिति एवं लोगों के आर्थिक स्तर को देखते हुए यह नहीं कहा जा सकता है कि ऑनलाइन शिक्षा सभी तक पहुंच पा रही है। इसके अलावा ऑनलाइन क्लास को लेकर भी कई समस्याएं हैं। कहीं नेट नहीं है तो कहीं डाटा जल्द समाप्त हो रहा है।

बच्चों की पढ़ाई हो रही है प्रभावित

महामारी के चलते स्कूल, ट्यूशन सभी बंद पड़े है। ऐसे में बच्चों की पढ़ाई बुरी तरह से प्रभावित हुई है। सभी चीजों पर समुचित ध्यान देते हुए राज्य सरकार ने यह निर्णय लिया है कि इस साल भी नवीं और दसवीं कक्षा के लिए सिलेबस में कटौती की जाएगी ताकि बच्चों को ज्यादा दिक्कत ना आए। मंत्री ने कहा कि नवीं और दसवीं कक्षा के लिए सरकार ने यूट्यूब में शिक्षादान की योजना बनाई है। जुलाई 31 तक नौवीं और दसवीं श्रेणी के विद्यार्थियों की पढ़ाई होगी। सोमवार से शुक्रवार सुबह 10:45 से लेकर अपराह्न 1 बजे तक हर दिन 4 पीरियड में ऑनलाइन क्लास चलायी जाएगी।

chat bot
आपका साथी