मालकानगिरि में नक्सलियों की साजिश नाकाम: सुरक्षा बलों ने नष्ट की बारूदी सुरंग

ओडिशा के मालकानगिरी में सुरक्षाबल ने नक्सलियों की साजिश को विफल करते हुए बारूदी सुरंग को नष्ट कर दिया। बीएसएफ के जवान पिप्पलादार और नकममुड़ी इलाके में तलाशी अभियान के लिए जा रहे थे। 11 अक्टूबर को सीआरपीएफ जवानों बारूदी सुरंग को नष्ट किया था।

By Babita kashyapEdited By: Publish:Sun, 20 Dec 2020 07:49 PM (IST) Updated:Sun, 20 Dec 2020 07:49 PM (IST)
मालकानगिरि में नक्सलियों की साजिश नाकाम: सुरक्षा बलों ने नष्ट की बारूदी सुरंग
सुरक्षाबल ने मालकानगिरि में नक्सलियों की साजिश को विफल कर दिया

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। मालकानगिरि में नक्सलियों की साजिश को विफल करते हुए सुरक्षाबल ने बारूदी सुरंग को नष्ट कर दिया है। इससे रविवार को जिले के स्वाभिमान अंचल में बीएसएफ जवानों की एक टुकड़ी विस्फोट का शिकार होते-होते बची। जानकारी के अनुसार, बीएसएफ के जवान पिप्पलादार और नकममुड़ी इलाके में तलाशी अभियान के लिए जा रहे थे। इसे दौरान उन्हें बारूदी सुरंग के बारे में पता चला। इसे असिस्टेंट कमांडेंट विजय पाल की अगुवाई में बम निरोधक दस्ते द्वारा डिफ्यूज कर दिया गया। 

 सूत्रों के अनुसार जवानों द्वारा सक्रिय निगरानी और गश्त ने पिछले कुछ महीनों में इस क्षेत्र में माओवादियों की गतिविधियों को काफी हद तक कम कर दिया है। हताशा से बाहर निकलने के लिए माओवादी विभिन्न स्थानों पर बारूदी सुरंगें लगाकर सुरक्षा बलों को निशाना बना रहे हैं। इससे पहले 11 अक्टूबर को, सीआरपीएफ जवानों की एक टीम ने सुंदरगढ़ जिले के बलंगा इलाके में माओवादियों द्वारा लगाए गए एक बारूदी सुरंग को नष्ट किया था। 12-15 किलो का आईईडी स्टील के कंटेनर में पैक किया गया था और इसमें तरल विस्फोटक और लोहे के तेज टुकड़े भरे हुए थे। इसके डेटोनेटर को हतीगुरा गांव के एक कच्चा ट्रैक पर कमान तंत्र के साथ लगाया गया था।

  सुरक्षाकर्मियों ने तलाशी अभियान के दौरान बारूदी सुरंग का पता लगाया और आईईडी को मौके पर ही नष्ट कर दिया गया। इसी तरह 19 सितंबर को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों ने मालकानगिरि-तेलंगाना सीमावर्ती क्षेत्र के कलबरू के पास राष्ट्रीय राजमार्ग पर कम से कम तीन बारूदी सुरंगों का पता लगाया था। अर्धसैनिक बल के जवान उस समय गश्त पर थे। इस दौरान उन्होंने देखा कि सीआरपीएफ कैंप से करीब 500 मीटर दूर ज़मीन में कुछ गड्ढे खोदे गए हैं। इससे शक हुआ और जांच के दौरान बारूदी सुरंग का पता चला।

chat bot
आपका साथी