पुरी श्रीक्षेत्र धाम में बढ़ी पर्यटकों की चहल कदमी, आकर्षण का केंद्र बना ब्लू फ्लाग बीच

कोरोना महामारी के कारण बीते 9 माह से महाप्रभु श्रीजगन्नाथ जी के दर्शन एवं पुरी की आकर्षणीय बेला भूमि का लुत्फ उठाने से वंचित पर्यटक पुन इस ऐतिहासिक एवं धार्मिक नगरी का रुख करने लगे हैं। पुरी सी बीच पर भी पर्यटकों की रौनक लौटने लगी है।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 11:32 AM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 11:32 AM (IST)
पुरी श्रीक्षेत्र धाम में बढ़ी पर्यटकों की चहल कदमी, आकर्षण का केंद्र बना ब्लू फ्लाग बीच
नये लुक में सजे संवरे सी-बीच पर एक बार फिर रौनक लौट आई है

भुवनेश्वर, शेषनाथ राय। देश के चारों धाम एवं प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक श्रीक्षेत्र धाम पुरी में अब एक बार फिर पर्यटकों की चहल कदमी बढ़ने लगी है। कोरोना संक्रमण के कारण पिछले 9 महीने से महाप्रभु श्रीजगन्नाथ जी के दर्शन एवं पुरी की आकर्षणीय बेला भूमि का लुत्फ उठाने से वंचित पर्यटक धीरे-धीरे ही सही एक बार फिर इस ऐतिहासिक एवं धार्मिक नगरी का रुख करने लगे हैं। नये लुक में सजे संवरे सी-बीच पर एक बार फिर रौनक लौट आई है और देशभर से आने वाले पर्यटक समुद्र की लहरों का आनंद लेने के साथ ही यहां की खूबसूरती को अपने साथ कैमरे में कैद कर रहे हैं। पुरी के जिलाधीश समर्थ वर्मा ने दैनिक जागरण से बात करते हुए बताया कि श्रीक्षेत्र धाम आने वाले पर्यटकों को किसी प्रकार की असुविधा ना हो उसका पूरा ख्याल रखा जा रहा है। सी बीच पर लाइफगार्ड से लेकर सीसीटीवी कैमरे की समुचित व्यवस्था की गई है। सी बीच पर साफ सफाई एवं नया लुक निश्चित रूप से पर्यटकों को नई अनुभूति देने का काम करेगा।

 पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना ब्लू फ्लाग बीच

 

पुरी सी बीच को हाल ही में ब्लू फ्लैग बीच की मान्यता प्राप्त हुई है जो इन दिनों पर्यटकों के लिए सबसे आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। इस बीच पर एक तरफ जहां समुद्र की लहरें पर पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी है तो वही बीच के किनारे बनाए गए पार्क, झूला एवं बच्चों को खेलने के लिए आकर्षण स्थल इस सी-बीच की सुंदरता को चार चांद लगा रहे हैं। समुद्र की शीतल हवाओं के साथ इस बीच पर सुंदर फुलों की महक यहां आने वाले पर्यटकों को खुद ब खुद अपने तरफ खींच ला रही है। 

 समुद्र की गर्जना एवं फूलों की खुशबू 

समुद्र की गर्जना एवं फूलों की खुशबू के बीच यहां सुबह-शाम के समय टहलना अपने आप में एक अलग अनुभूति दे रहा है। यहां आने वाले पर्यटकों की माने तो इससे पहले वे कई बार पुरी आए मगर ऐसा आनंद कभी नहीं मिला। इतना ही नहीं पर्यटकों को पहले समुद्र में नहाने के बाद जहां कपड़े बदलने के लिए अपने होटलों तक जाना पड़ता था अब समुद्र के किनारे ही पानी की टंकी लगा दी गई है।  पिछले 9 महीने में जिस प्रकार से सीबीच को विकसित किया गया उसे देखकर अब यहां आ रहे हैं पर्यटक काफी गदगद नजर आ रहे हैं।

 होटल एक बार फिर हुए गुलजार

ब्लू फ्लाग बीच ही नहीं बल्कि पूरे सी बीच को साफ सुथरा रखते हुए देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों को आकर्षित करने का प्रयास किया गया है। कोरोना काल के बाद अब धीरे-धीरे ही सही पर्यटकों की चहलकदमी सी बीच पर बढ़ने लगी है जिससे यहां के होटल एक बार फिर गुलजार हो गए हैं और लोगों में उत्साह का माहौल बन गया है।

chat bot
आपका साथी