Indian Railways: छठ पूजा पर भारतीय रेलवे की खास व्‍यवस्‍था, पूर्वतट रेलवे चलाएगी 7 जोड़ी स्पेशल ट्रेन

Indian Railways त्‍योहारी सीजन के दौरान यात्रियों की सुविधा के लिए दुर्गा पूजा से छठ पूजा (Chhath Puja 2021) तक 110 विशेष ट्रेन के जरिए 668 ट्रिप यात्री सेवा मुहैया करायी है। वर्तमान समय में 7 जोड़ी विशेष ट्रेन पूर्वतट रेलवे परिसीमा एवं इसके तहत आवागमन कर रही है।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Fri, 29 Oct 2021 08:51 AM (IST) Updated:Fri, 29 Oct 2021 12:01 PM (IST)
Indian Railways: छठ पूजा पर भारतीय रेलवे की खास व्‍यवस्‍था, पूर्वतट रेलवे चलाएगी 7 जोड़ी स्पेशल ट्रेन
वर्तमान में 7 जोड़ी विशेष ट्रेन पूर्वतट रेलवे परिसीमा से एवं इसके तहत आवागमन कर रही है।

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। कोरोना महामारी के कारण प्रभावित रेल सेवा अब धीरे-धीरे स्वाभाविक हो रही है। यात्री अपने परिवार के साथ त्योहार मनाने के लिए अपने जन्म स्थान जाते दिखाई दे रहे हैं। ऐसे में यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेल की तरफ से अनेकों सुविधा एवं व्यवस्था की जा रही है। रेल यात्रियों की सुविधा एवं त्योहार के समय यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को देखते हुए भारतीय रेलवे ने इस साल दुर्गा पूजा से छठ पूजा तक 110 विशेष ट्रेन के जरिए 668 ट्रिप यात्री सेवा मुहैया करायी है।

पूर्वतट रेलवे चलाएगी 7 जोड़ी स्पेशल ट्रेन

इसके अलावा नियमित ट्रेनों में कोच संख्या बढ़ाने तथा सीट की उपलब्धता को सुनिश्चित कराने के लिए प्रयास जारी है। उसी तरह से रेल सेक्टर में देश के प्रमुख गंतव्य स्थल को संयोग करने के लिए विशेष ट्रेन की सुविधा की गई है। वर्तमान समय में 7 जोड़ी विशेष ट्रेन पूर्वतट रेलवे परिसीमा से एवं इसके तहत आवागमन कर रही है। इन ट्रेनों में विशाखापट्टनम-सिकंदराबाद-विशाखापट्टनम, विशाखापट्टनम-तिरुपति-विशाखापट्टनम, विशाखापट्टनम-सिकंदराबाद-विशाखापट्टनम, पुरी-पटना-पुरी, हावड़ा-पुरी-हावड़ा,टाटा-काचीगुड़ा-टाटा, चेन्नई सेंट्रल-संतरागाछी-चेन्नई सेंट्रल आदि स्पेशल ट्रेन यातायात कर रही है।

भीड़ को नियंत्रित करने के लिए उठाये गए खास कदम

इसके अलावा यात्रियों की सुविधा के लिए देश के महत्वपूर्ण शहरों से संयोग करने वाली अनेकों की विशेष ट्रेन पूर्व तट रेलवे परिसीमा देकर यात्रा कर रही है। ट्रेनों में भीड़ को नियंत्रण करने के लिए आरपीएफ की तरफ से जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। यात्रियों की सुरक्षा के लिए प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर अतिरिक्त आरपीएफ कर्मचारी नियोजित किए गए। ट्रेनों के आवागमन को सुनिश्चित कराने के लिए प्रमुख रेलवे स्टेशन पर आपातकालीन ड्यूटी में वरिष्ठ अधिकारी नियोजित किए गए हैं। प्लेटफार्म नंबर के साथ ही ट्रेन के आवागमन के बारे में बारंबार घोषणा की जा रही है। इसके साथ ही मैं आपकी मदद कर सकता हूं क्या करके स्टेशनों पर बूथ बनाए गए हैं। यहां पर यात्रियों को उपयुक्त सहायता देने के साथ ही मार्गदर्शन के लिए आरपीएफ कर्मचारी एवं टीटीई नियोजित किए गए हैं।

chat bot
आपका साथी