ओडिशा में सिंगल विंडो कमेटी ने दी 7 प्रोजेक्ट को मंजूरी: भुवनेश्वर में बनेंगे दो Five Star होटल

ओडिशा सरकार ने सिंगल विंडो कमेटी की बैठक में 2083 करोड़ 88 लाख रुपए केसात प्रोजेक्‍ट को मंजूरी दी है। इसके साथ ही भुवनेश्वर में दो पांच सितारा होटल बनाए जाने के लिए सिंगल विंडो कमेटी ने हरी झंडी दिखा दी है।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 09:48 AM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 09:51 AM (IST)
ओडिशा में सिंगल विंडो कमेटी ने दी 7 प्रोजेक्ट को मंजूरी: भुवनेश्वर में बनेंगे दो Five Star होटल
सिंगल विंडो कमेटी बैठक में 7 प्रोजेक्ट को मंजूरी दी गई है।

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। राज्य स्तरीय सिंगल विंडो कमेटी की बैठक में सात प्रोजेक्ट को अनुमोदन मिला है। मुख्य सचिव सुरेश चंद्र महापात्र की अध्यक्षता में हुई सिंगल विंडो कमेटी बैठक में 2083 करोड़ 88 लाख रुपए के 7 प्रोजेक्ट को मंजूरी दी गई है। इस प्रोजेक्ट के निर्माण होने पर 2144 लोगों को नियुक्ति मिलेगी। बैठक से मिली जानकारी के मुताबिक बालेश्वर बालगोपालपुर में 500 केएलपीडी क्षमता वाले इथेनल प्लांट बनाया जाएगा। इस इथेनॉल प्लांट को इंडियन आयल स्थापित करेगी। उसी तरह से नवरंगपुर के उमरकोट में 500 केएलपीडी का इथेनॉल प्लांट हिंदुस्तान पेट्रोलियम स्थापित करेगी।

कुजंग में अंतर्राष्ट्रीय कार्गो टर्मिनल

अनुगुल जिले के नुवाखोटा में न्यू वर्ल्ड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड इथेनॉल प्लांट स्थापित करेगी। उसी तरह से जगतसिंहपुर जिले के कुजंग में अंतर्राष्ट्रीय कार्गो टर्मिनल बनाया जाएगा। बलांगीर संइतला में आदित्य बिरला की तरफ से सौर शक्ति उत्पादन प्लांट स्थापित किया जाएगा। इसके साथ ही भुवनेश्वर में दो पांच सितारा होटल बनाए जाने के लिए सिंगल विंडो कमेटी ने हरी झंडी दिखा दी है। एटमॉस्फेयर कोर इंडिया एवं डीएन होमस यह दो पांच सितारा होटल बनाएंगे।

होटल उद्योग को बढ़ा

मुख्य सचिव श्री महापात्र ने कहा है कि राज्य सरकार की तरफ से जिन सभी प्रोजेक्ट को अनुमोदन दिया गया है वे सभी प्रोजेक्ट किस प्रकार से जल्द से जल्द कार्यकारी हों इस पर संपृक्त विभाग को विशेष ध्यान देने की जरूरत है। इसके लिए आवश्यक जमीन एवं पानी का वास्तविक आकलन कर मुहैया कराने के लिए विभाग को मुख्य सचिव महापात्र ने निर्देश जारी किया है। राज्य सरकार होटल उद्योग को बढ़ावा देने के लिए विशेष ध्यान दे रही है, ऐसे में दो पांच सितारा होटल प्रोजेक्ट अनुमोदन मिला है। इसमें एटमस्पियर कोर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की तरफ से खुर्दा में 184.64 करोड़ रुपए खर्च कर एक पांच सितारा होटल बनाया जाएगा। यहां पर 469 लोगों को नियुक्ति मिलेगी। उसी तरह से डीएन होमस प्राइवेट लिमिटेड द्वारा भुवनेश्वर में चंदका के पास 164.80 करोड़ रुपया खर्च कर पांच सितारा होटल बनाया जाएगा। यहां पर 463 लोगों को नियुक्ति मिलेगी।

मुख्य सचिव सुरेश चंद्र महापात्र की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में विकास आयुक्त प्रदीप जेना, जंगल एवं पर्यावरण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ मोना शर्मा, उद्योग विभाग के प्रमुख सचिव हेमंत कुमार शर्मा, जल संसाधन विभाग के प्रमुख सचिव अनूप गर्ग, वित्त विभाग के प्रमुख सचिव अशोक कुमार मीना प्रमुख उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी